News hindi tv

Loan लेने के लिए होना चाहिए इतना सिबिल स्कोर, जानिए डिटेल में

CIBIL Score : यह तो हम सब जानते हैं कि बैंक आपको लोने देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करता हैं। अगर आप भी बैंक में लोन (Loan) लेने के लिए जा रहे हैं। या फिर लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। तो बैंक में जाने से पहले जान लें की लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर (CIBIL Score ) होना जरूरी हैं। लोने लेने वालें जान लें पूरी जानकारी...
 | 
Loan लेने के लिए होना चाहिए इतना सिबिल स्कोर, जानिए डिटेल में

NEWS HINDI TV, DELHI: सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है. यह बताता है कि आपने बैंकों से कर्ज लेकर उसका भुगतान किस तरह किया. भुगतान समय पर किया गया या नहीं इससे आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट रेटिंग तय होती है. खराब सिबिल स्कोर (CIBIL Score) का मतलब है कि आपने कर्ज का भुगतान या तो किया ही नहीं या फिर सही समय पर नहीं किया. इसके कई नुकसान हैं जिस पर हम आगे बात करेंगे.


सिबिल (cibil) का फुल फॉर्म क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है. यही आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) कैलकुलेट और मैंटेन करती है. इससे बैंक को पता चलता है कि आपका अपनी वित्तीय स्थिति पर कितना नियंत्रण है और आपकी वित्तीय स्थिति वाकई कैसी है. सिबिल स्कोप 3 डिजिट में होता है. इसकी शुरुआत 300 से होती है और ये 900 तक जाता है.


क्या होता है अच्छा सिबिल स्कोर:

750-900 के सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को एक्सीलेंट की श्रेणी में रखा जाता है. इसके बाद 650-750 की श्रेणी का सिबिल स्कोर गुड यानी अच्छे की श्रेणी में आता है. 550-650 तक का सिबिल स्कोर (credit score) एवरेज या औसत कैटेगरी में आता है और अंत में 300-500 का सिबिल स्कोर खराब की श्रेणी में आता है. आपका सिबिल स्कोर (credit score) जितना अच्छा होगा आपको उतनी सस्ती दर पर और जल्दी लोन मिल जाएगा. अगर यह खराब है तो लोन लेने में आपको काफी परेशानी आएगी.


कैसे गणना होती है सिबिल स्कोर की:

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर बनाया जाता है. जिस भी शख्स का सिबिल स्कोर (CIBIL Score) तैयार किया जाता है उसकी पिछले 36 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है. इसमें हर तरह के लोन, क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का खर्च, ओवर ड्राफ्ट फैसिलिटी का इस्तेमाल आदि शामिल किए जाते हैं. इसमें देखा जाता है आपने खर्च किस तरह किया है और उसका भुगतान कैसे किया है.
 

कैसे चेक करें सिबिल स्कोर:-

  • आप सिबिल की वेबसाइट पर जाएं.
  • गेट योर सिबिल स्कोर को सलेक्ट करें.
  • इसके बाद इमेल आईडी, नाम और पासवर्ड डालें.
  • कोई आईडी प्रूफ जमा कराएं.
  • इसके बाद पिन कोड, जन्मतिथि और फोन नंबर डालें.
  • एक्सेप्ट और कंटीन्यू पर क्लिक कर आगे बढ़ें.
  • मोबाइल पर मिले ओटीपी को क्लिक एंटर करें और आगे बढ़ें.
  • डेशबोर्ड पर जाकर अपना सिबिल स्कोर चेक करें.
  • वैरिफिकेश के बाद आपको सिबिल स्कोर मिल जाएगा.