News hindi tv

Traffic Challan : NCR के इस शहर में वाहन चलाने वाले हो जाएं सतर्क, कट रहा हैं मोटा चालान

Traffic Challan : आपको बता दें कि यातायात नियमों का पालन करना बहेद जरूरी होता है। दरअसल, दिल्ली एनसीआर के इस शहर में वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर सामने आई हैं। जिसमें वाहन चालकों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया हैं। बताया जा रहा है कि 31 दिन में 1 लाख से ज्यादा ट्रैफिक चालान काटे गए है। जान लें आप भी पूरी जानकारी...
 | 
Traffic Challan : NCR के इस शहर में वाहन चलाने वाले हो जाएं सतर्क, कट रहा हैं मोटा चालान

NEWS HINDI TV, DELHI: गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस (Gurugram Traffic Police) ने जनवरी (31 दिन का महीना) में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन (violation of traffic rules) करने वाले 1 लाख से ज्यादा लोगों के चालान काटे हैं, जिनसे 1.71 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है। ट्रैफिक पुलिस (traffic police) ने जनवरी में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से 68,928 लोगों के खिलाफ 69.84 लाख रुपये के चालान भी जारी किए.

सबसे ज्यादा चालान रॉन्ग साइड ड्राइविंग, बिना हेलमेट के राइड करना, रॉन्ग पार्किंग, सिग्नल जंपिंग, कम उम्र में ड्राइविंग, ओवरस्पीडिंग, बिना लाइसेंस के ड्राइविंग, हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना ड्राइविंग, ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, ओवरलोडिंग और बिना सीट बेल्ट के कार चलाना जैसे मामलों के लिए काटे गए हैं.


ट्रैफिक पुलिस (traffic police) अधिकारियों ने कहा कि यह काफी चिंताजनक है कि लोग खुलेआम ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का उल्लंघन कर रहे हैं. रॉन्ग साइड में गाड़ी चलाने से कई पैदल यात्रियों और अन्य मोटर चालकों की जान जा सकती है. पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) वीरेंद्र विज ने कहा, "ज्यादातर दुर्घटनाएं तब होती हैं जब पैदल यात्री सड़क पार कर रहे होते हैं और जब दोपहिया वाहन गलत दिशा में गाड़ी चला रहे होते हैं."


उन्होंने कहा, "ट्रैफिक पुलिस (traffic police) गुरुग्राम जनता से अनुरोध करती है कि पैदल चलने वालों को दाएं या बाएं देखकर सावधानी से सड़क पार करनी चाहिए और दोपहिया वाहन चालकों को वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना चाहिए." गौरतलब है कि हम सभी को हमेशा ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का पालन करना चाहिए. इससे सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है.

पिछले कुछ महीनों में ट्रैफिक पुलिस (traffic police)  ने उल्लंघनों पर लगाम कसने के लिए विशेष अभियान भी चलाए हैं. विज ने कहा, "गुरुग्राम में ट्रैफिक की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए हम समय-समय पर विशेष अभियान चला रहे हैं. हमने ट्रैफिक कर्मियों को सड़कों पर मौजूद रहने और ट्रैफिक उल्लंघनों पर अंकुश लगाने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किया है."