News hindi tv

Traffic Challan : वाहन चालक के लिए जरूरी अलर्ट, अगर तोड़ा ये नियम तो कटेगा भारी चालान, चेक करें जुर्माने की लिस्ट

Traffic Challan Rules : यह तो हम सब जानते हैं कि सड़क पर गाड़ी चलाते समय हमको कई ट्रैफिक नियमों का पालन (follow traffic rules) करना पड़ता है। लेकिन इसके साथ हमें इस बात की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए कि अगर हम इन नियमों का उल्लंघन (traffic rule violation) करते हैं। तो ऐसा करने पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता हैं। लेकिन ज्यादातर वाहन चालकों इन नियामो और इनका पालन न करने पर लगने वाले जुर्माने की सही जानकारी नहीं है। अगर आप एक वाहन चालक हैं तो चेक करें जुर्माने की लिस्ट....
 | 
Traffic Challan : वाहन चालक के लिए जरूरी अलर्ट, अगर तोड़ा ये नियम तो कटेगा भारी चालान, चेक करें जुर्माने की लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI : आपको बता दें कि एक सशक्त नागरिक के रूप में, जब भी आप मोटर वाहन के साथ सड़क पर निकलते हैं तो एक सुरक्षित यातायात वातावरण बनाने के लिए आपको महत्वपूर्ण यातायात नियमों के बारे में पता होना चाहिए। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और सड़क पर चल रहे दूसरे लोग भी सुरक्षित रहेंगे. सुरक्षित यातायात वातावरण (safe traffic environment) के लिए यातायात नियमों का पालन (follow traffic rules) करना बहुत जरूरी है।

लेकिन यह भी सच हैं कि कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग नियमों की जानकारी न होने के कारण अनजाने में यातायात उल्लंघन (traffic violation) कर बैठते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ बुनियादी ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि किस ट्रैफिक नियम का उल्लंघन (traffic rule violation) करने पर आपको कितना जुर्माना भरना (pay fine) पड़ सकता है।

नियमों का उल्लंघन और जुर्माना:-

  • गाड़ी में सीट बेल्ट न पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगता है।
  • ओवरस्पीडिंग करने पर 2000 रुपये तक का जुर्माना लगता है।
  • ड्रिंक एंड ड्राइव करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगता है। 6 महीने जेल भी हो सकती है।
  • दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना लगता है।

  • इंश्योरेंस के बिना वाहन चलाने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगता है। 3 महीने की जेल भी हो सकती है।
  • नाबालिग के गाड़ी चलाते पड़ने जाने पर अभिभावकों पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। 3 साल की जेल भी हो सकती है।
  • हेलमेट के बिना बाइक राइड करने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना लगता है।
  • आरसी के बिना वाहन चलाने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कुछ बेसिक यातायात नियम (Basic Traffic Rules) हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए और सिर्फ पता ही नहीं होना चाहिए बल्कि सभी का पालन भी करना चाहिए। इससे आप भारी चालान से बच सकते हैं।