News hindi tv

TRAI : मोबाइल यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, सरकार मोबाइल कॉलिंग के इस नियम में करने जा रही बदलाव

Caller ID Feature Trai : आज के समय में हर किसी के पास अपना खुद का स्मार्टफोन आया हैं। और उन्हीं यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया हैं। दरअसल, हाल ही में जानकारी मिली हैं कि मोबाइल कॉलिंग (mobile calling) के इस नियम को सरकार बदलने जा रही हैं। और मोबाइल कॉलिंग (mobile calling) के इस नियम में बदलाव करने के लिए के इस पर लगातार काम कर रही हैं। बताया जा रहा है कि इस बदलाव के बाद किसी के पास भी कॉल करने पर नंबर के साथ नाम भी दिखने वाला हैं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर के अंत तक बने रहे...
 | 
TRAI : मोबाइल यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, सरकार मोबाइल कॉलिंग के इस नियम में करने जा रही बदलाव

NEWS HINDI TV, DELHI : सरकार लगातार मोबाइल कॉलिंग में बदलाव करती रहती है। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) की ओर से एक नया फैसला लिया जा रहा है। इस संबंध में ट्राई की ओर से टेलीकॉम कंपनियों से भी पूछा गया है। इसके बाद यूजर्स के लिए धोखा खाना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि अब जल्द ही फोन नंबर के साथ नाम भी दिखेगा. यह फीचर एक तरह से ट्रू कॉलर (True Caller) की तरफ काम करेगा।
 

कैसे करेगा काम:

आपको बताते चलें कि TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए यूजर्स से अनुमति लेने को कहा है। अनुमति मिलते ही यूजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर अपना नाम नंबर के साथ दिखाई देगा। यानी Unknown Caller के मामले में भी ऐसा ही होने वाला है. इसकी मदद से धोखाधड़ी की संभावना भी काफी कम हो जाती है. घोटाला करने से पहले कोई नहीं सोचेगा और आप भी सतर्क रहेंगे।

calling name presentation-

TRAI ने इस सुविधा को 'कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP)' नाम दिया है। इसे लागू करने के लिए सरकार की ओर से लगातार फैसले लिये जा रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि नाम कैसे दिखेगा तो हम आपको बता दें कि यह सुविधा टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दी जाएगी। इस लाभ का लाभ उठाने के लिए यूजर्स से अनुमति ली जाएगी।


क्या होगा फायदा?

और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन नियमों के लागू होने के बाद अनचाही कॉल्स और फर्जी कॉल्स से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सर्विस के चालू होने पर ग्राहकों को सीधा Unknown Caller का भी नाम नजर आएगा। फ्रॉड कॉल्स से भी आप इसकी मदद से बच पाएंगे। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इससे Spam का भी पता चल जाएगा। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि बिजनेस या कंपनी कॉल्स का भी नाम मोबाइल स्क्रीन पर नजर आएगा या नहीं।