News hindi tv

Unmarried Couple Rights : होटल में गैर शादीशुदा कपल्स का रहना नहीं है कोई अपराध, जानें ये Rights

Hotel Tips For Unmarried Couples : अनमैरिड कपल को कई अधिकार मिल हुए हैं लेकिन कुछ लोग इन अधिकारों के बारे में जानते नहीं। जैसे-होटल में किसी अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना कानूनन गुनाह नहीं है। लेकिन फिर भी कई बार अनमैरिड कपल्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन काफी कम कपल्स को पता है कि भारत में अनमैरिड कपल्स को भी कुछ अधिकार मिले हुए हैं। इन नियमों के बारे में जानकर कोई भी स्मार्ट बन सकता है। क्या आप जानते है की गैर शादीशुदा कपल्स होटल में रुक सकते हैं या नहीं, आइये खबर में जानते हैं इनके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Unmarried Couple Rights : होटल में गैर शादीशुदा कपल्स का रहना नहीं है कोई अपराध, जानें ये Rights

NEWS HINDI TV, DELHI: कई बार ऐसी खबरें तो जरूर पढ़ी होंगी कि पुलिस ने होटल में रुके कपल्स (Hotel Tips For Unmarried Couples) को गिरफ्तार कर लिया या उनपर कनूनी मुकदमा करने के लिए लेक्चर देने लगे। ऐसे मामलों में अनमैरिड कपल्स को ये समझ नहीं आता कि करें तो क्या करें, और बिना वजह वो भी कानूनी लफड़े में पड़ जाते हैं। लेकिन जानकर शायद आपको खुशी हो कि गैर शादीशुदा कपल भी (Tips For Unmarried Couples) होटल में रूम ले सकते हैं और इसे अपराध नहीं माना जाता।


जी हां, इसे देश में अपराध नहीं मानते, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसे गलत समझ बैठते हैं। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ होटल गए हैं और आपको कोई वहां आकर कोई तंग करता है, तो आप इस लेख में दी गयी जानकारी के साथ खुद के लिए स्टैंड ले सकते हैं। चलिए फिर आपको थोड़ी कानूनी जानकारी देते हैं।
 

 

 


​Hotel में रहना नहीं है कानूनी अपराध ​


अगर आप सोच रहे हैं, ये बात गलत भी हो सकती है तो ऐसा नहीं है। बल्कि एक्सपर्ट का भी यही कहना है कि अनमैरिड कपल्स बिना किसी परेशानी के होटल रुक सकते हैं। दरअसल पुलिस जिन्हें पकड़ती हैं, उन्हें कई और वजहों से पकड़ा जाता है, जैसे किसी गलत बिजनेस में फंसना, ड्रग्स कनेक्शन या फिर कोई गैर कानूनी काम करना। अगर कोई कपल कहीं भी घूमने जाता है, तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी। लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स (Couples living in live in relationship) भी होटल में रूम लेकर साथ में रह सकते हैं।


अविवाहित कपल्स के लिए क्या है कानून ​


हमारे देश में ऐसा कोई कानून नहीं हैं, जहां अविवाहित कपल्स साथ में एक होटल रूम में नहीं रह सकते। अगर कोई इस बात पर आपको परेशान करता है, तो आप उसपर कानूनी करवाई कर सकते हैं। वहीं देश में ऐसे कुछ होटल हैं, जो अनमैरिड कपल्स को एक साथ स्टे करने की परमिशन नहीं देते। अगर आपकी आयु 18 साल से अधिक है, तो आप होटल में एक साथ रुक सकते हैं। इससे कम आयु के लोगों पर कानूनी प्रतिबंध (legal restrictions) लगाया जा सकता है।


​बिना शादी के एक साथ रह सकते हैं आप ​


एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा कोई कानून नहीं बना है, तो कपल्स को एक साथ होटल रूम में रुकने से रोक सके। एक होटल में रहने का फैसला आपका खुद का है और ये निर्णेय लेने से आपको कोई नहीं रोक सकता। लेकिन होटल में जब भी रुकें तो आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए।

​होटल में रुकने से पहले इन बातों का रखें ध्यान ​


अगर आप होटल में रुक रहे हैं, तो ध्यान रखें आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए, तभी आप होटल में रुक सकते हैं। वहीं होटल में रुकने से पहले आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए। लड़का और लड़की दोनों का आईडी प्रूफ होटल रूम में लिया जाता है। ज्यादातर प्रूफ आधार कार्ड का दिखाना होता है, लेकिन आप ड्राइविंग लाइसेंस जैसे प्रूफ (Proof like driving license) भी दिखा सकते हैं।

​किसी और शहर में जाने की नहीं है जरूरत ​


कपल्स को स्टे करने के लिए किसी और शहर जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने शहर में भी रहकर होटल ले सकते हैं। लेकिन हां, अगर आप शहर से बाहर कहीं घूमने जा रहे हैं, तो वहां भी बड़े आराम से होटल ले सकते हैं। लेकिन ये बात होटल के मैनेजर्स और स्टाफ पर निर्भर करता है कि वो आपको होटल देना चाहते हैं या नहीं। फिलहाल देश में ऐसा कोई कानून नहीं बना है, जो अनमैरिड कपल को रूम लेने से रोक सके।