News hindi tv

UP News : यूपी वालों की हो गई मौज, इस दिन से फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर

UP News : दरअसल, हाल ही में जानकारी मिली हैं कि होली के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही हैं। आपको बता दें कि यूपी सरकार प्रदेश के करीब 1.75 करोड़ पात्र पर‍िवारों को इस दिन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (Gas-Cylinder) देने जा रही है। अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं। तो जानिए इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना के बारे में पूरी जानाकरी...
 | 
UP News : यूपी वालों की हो गई मौज, इस दिन से फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर

NEWS HINDI TV, DELHI: PM Ujjwala Yojana : होली के त्‍योहार में 10 द‍िन का समय बाकी है और इस मौके पर आपको सरकार की तरफ से मुफ्त गैस स‍िलेंडर (GAS Cylinder) द‍िया जाएगा. होली के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के करीब 1.75 करोड़ पात्र पर‍िवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने जा रही है.  गैस स‍िलेंडर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत द‍िया जाएगा.

योगी सरकार की योजना के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थ‍ियों को साल में दो बार त्‍योहार के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) देने की योजना है. इससे पहले सरकार ने नवंबर के महीने में द‍िवाली (Diwali) के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर द‍िया था. आप भी यद‍ि यूपी (UP) के रहने वाले हैं तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर (gas cylinder) योजना का फायदा उठा सकते हैं.

कैसे म‍िलेगा फायदा:

योजना का फायदा लेने के ल‍िए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को बैंक अकाउंट आधार से लिंक करना होगा. प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी. यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत साल 2023-24 के लिए 2,312 करोड़ रुपये का बजट आवंटन क‍िया है. योजना के तहत राज्‍य में 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को हर साल दो मुफ्त गैस सिलेंडर (free gas cylinder) रिफिल दिए जा रहे हैं.

1.31 करोड़ से ज्‍यादा गैस सिलेंडर बांटे जा चुके:

पहले चरण के दौरान 1 नवंबर से 15 फरवरी के बीच 80.30 लाख उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल मिले. दूसरा चरण 1 जनवरी से अब तक चल रहा है, इसमें 50.87 लाख महिलाओं को गैस सिलेंडर (gas cylinder) रिफिल दिए जा चुके हैं. यूपी सरकार के प्रवक्ता ने भी बताया क‍ि योजना के तहत 1.31 करोड़ से ज्‍यादा रसोई गैस सिलेंडर (gas cylinder) रिफिल बांटे जा चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर, 2023 को योजना को शुरू करते समय उज्ज्वला लाखों लाभार्थियों के अकाउंट में सब्सिडी राशि जमा कर दी थी.

स‍िलेंडर का रेट 100 रुपये कम क‍िया:

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले 8 मार्च को रसोई गैस की कीमत में 100 रुपये की कटौती करने की घोषणा की थी. इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमत में कटौती कर दी. दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (gas cylinder) की कीमत अब घटकर 803 रुपये रह गई है. मुंबई में यह स‍िलेंडर 802.50 रुपये, चेन्‍नई में 818.50 रुपये और कोलकाता में 829 रुपये में म‍िल रहा है.