News hindi tv

UP Railway : यूपी की इस नई रेल लाइन पर खर्च होंगे 3540 करोड़, 104 किलोमीटर का बिछाया जाएगा ट्रैक

Indian Rail news Hindi: अगर बात मेरठ-पानीपत रेल लाइन की करें तो यह मेरठ के दौराला, सरधना, मुल्हेड़ा, बुढ़ाना होते हुए शामली के एलम से होते हुए पानीपत के बापौली तक जाएगी. दोनों जिलों के लोग काफी दिनों से मेरठ-पानीपत डायरेक्ट रेल लाइन के निर्माण की मांग कर रहे हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
UP Railway : यूपी की इस नई रेल लाइन पर खर्च होंगे 3540 करोड़, 104 किलोमीटर का बिछाया जाएगा ट्रैक

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रहते हैं और हरियाणा आना-जाना चाहते हैं तो अब आपको इसके लिए बार बार दिल्ली का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेल ने मेरठ से पानीपत तक शामली के रास्ते रेलवे लाइन बिछाने का फैसला किया है.
मेरठ-पानीपत रेल लाइन की डीपीआर तैयार की जा चुकी है. भारत सरकार में मंत्री डॉ संजीव बालियान ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर पश्चिमी यूपी की लाइफ लाइन कही जा रही इस ट्रैक के बारे में चर्चा की.


मेरठ से पानीपत रेल लाइन की दूरी 104 किलोमीटर है, जिस पर 3540 करोड़ रुपए खर्च कर नई रेल लाइन बिछाई जा रही है. मेरठ-पानीपत रेलवे लाइन मेरठ के दौराला से बुढाना, जौला और गढ़ी राजपुर होते हुए पानीपत तक जाने वाली है.

मेरठ और मुजफ्फरनगर के 25 सदस्य प्रतिनिधिमंडल के साथ डॉक्टर संजीव बालियान ने हाल में ही नई दिल्ली के रेल भवन में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. रेल मंत्री ने इस प्रतिनिधिमंडल को बताया कि 104 किलोमीटर की मेरठ-पानीपत रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है. अगर बात मेरठ-पानीपत रेल लाइन की करें तो यह मेरठ के दौराला, सरधना, मुल्हेड़ा, बुढ़ाना होते हुए शामली के एलम से होते हुए पानीपत के बापौली तक जाएगी. दोनों जिलों के लोग काफी दिनों से मेरठ-पानीपत डायरेक्ट रेल लाइन के निर्माण की मांग कर रहे हैं.
केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा कि इस रेल लाइन का बजट 3540 करोड़ रुपए है. कैबिनेट की बैठक में मेरठ-पानीपत लाइन का बजट पास कराने के बाद काम शुरू करा दिया जाएगा. रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस बारे में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

मेरठ से पानीपत तक जाने वाली रेल लाइन पश्चिमी यूपी के लिए लाइफ लाइन बन सकती है. इससे मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, सहारनपुर के लोग सीधे हरियाणा से जुड़ जाएंगे. दिल्ली से देहरादून तक जाने वाला हाईवे भी इस रेल लाइन को क्रॉस करेगा जिस कारण यह अन्य राज्यों के लोगों का आवागमन भी सरल कर सकती है. अभी तक रेलवे से मेरठ से हरियाणा जाने के लिए दिल्ली होकर जाना पड़ता है जिससे लोगों का काफी समय बर्बाद होता है.