News hindi tv

Whiskey : 1 बार पीने के बाद इतने घंटे तक शरीर में रहती है शराब, रोजाना पीने वालों को भी नहीं हैं जानकारी

Alcohol Fact : यह तो अक्सर आपने देखा भी होगा कि शराब पीने के बाद लोगों के व्यवहार में बदलाव हो जाता हैं। लेकिन, अगले दिन नशा उतरने के बाद वे फिर से सामान्य हो जाते हैं। ये कैसे होता है? आखिर शराब का नशा उतरने में कितना समय लगता हैं। तो आइए जानते हैं कि एक बार पीने के बाद कितने घंटे तक शरीर में रहती है शराब...
 | 
Whiskey : 1 बार पीने के बाद इतने घंटे तक शरीर में रहती है शराब, रोजाना पीने वालों को भी नहीं हैं जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI : जब भी कोई शराब पीता है तो शराब शरीर में जाते ही व्यक्ति का व्यवहार बदलने लगता है। जैसे-जैसे शराब की मात्रा बढ़ती है, आवाज बदलने लगती है और कुछ समय बाद चलना भी मुश्किल हो जाता है। फिर जब धीरे-धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य हो जाती है। लेकिन, शराब का असर कुछ घंटों तक रहता है। ऐसे में सवाल यह है कि शराब पीने के बाद यह आपके शरीर में कितनी देर तक रहती है और कितनी देर तक अपना (ek baar pine ke baad kitne der tk sarir me rahti hai sharaab) असर दिखाती है। 5, 7, 10 या कितने घंटों के बाद शरीर में अल्कोहल मौजूद रहता है? तो जानते हैं इन सवालों का जवाब...

शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?

क्या आप जानते हैं कि एक बार पीने के बाद शरीर में शराब  कितनी देर तक रहती है अगर नहीं तो ये जानने से पहले हम आपको बता दें। कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती (What does alcohol do to the body) है और किस तरह असर दिखाती है. दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है. इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है. हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है. इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है.

कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

तो अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल (alcohol) की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है. इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब को पीने का तरीका (way to drink alcohol) आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी. वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है. 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए अल्कोहल की जांच की जाए तो शरीर में अल्कोहल की मात्रा करीब 6 घंटे तक ही नजर आएगी। इसके अलावा अगर सांस की जांच की जाए तो अल्कोहल की मात्रा 12 से 24 घंटे तक दिखाई देगी. इसके अलावा यूरिन टेस्ट में अल्कोहल की मात्रा 72 घंटे तक दिखाई देती है। इसके अलावा लार परीक्षण से 12 से 24 घंटे तक शरीर में अल्कोहल की मात्रा का पता चलता है। ऐसे में जांच के अलग-अलग तरीके शरीर में अल्कोहल की उपलब्धता का संकेत देते हैं।