News hindi tv

Alcohol : शराब के सेवन के बाद क्यों लगती है गर्मी, जानिए इसके पीछे की वजह

Excessive Sweating While Drinking Alcohol : अगर आप भी शराब का सेवन (alcohol abuse) करते हैं। तो क्या आपने कभी सोचा हैं। कि शराब पीने के बाद गर्मी क्यों लगती हैं। अगर नहीं जानते तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। पीछे के 5 कारण, पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Alcohol : शराब के सेवन के बाद क्यों लगती है गर्मी, जानिए इसके पीछे की वजह 

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक (Drinking alcohol is very harmful for health) है. लेकिन इसके बावजूद भी लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं। शराब पीने से न सिर्फ इंसान नशे में धुत हो जाता है, बल्कि कुछ लोगों को शराब पीने के बाद बहुत ज्यादा पसीना भी आने लगता है। शराब के बाद थोड़ा पसीना आना सामान्य बात है, लेकिन अगर ज्यादा पसीना आए तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

रक्त वाहिकाओं का फैलाव:

जानकारी के लिए आपाके बता दें कि अगर आपको शराब पीने के बाद बहुत अधिक पसीना (sharaab pine ke baad jayda pasina kyo aata hai) आता है, तो यह रक्त वाहिकाओं के फैलाव के कारण हो सकता है। दरअसल, शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में फैलाव होता है। इस स्थिति में हाथों और पैरों की उंगुलियों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शरीर में गर्मीपैदा होती है। गर्मी से शरीर में पसीना आ सकता है।


मेटाबॉलिज्म तेज होना:

जब आप शराब पीते हैं, तो मेटाबॉलिज्म शराब को तोड़ने के लिए तेजी से काम करना शुरू कर देता है। जब मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तो शरीर गर्मी पैदा करता है। इससे आपको गर्मी महसूस हो सकती है और अधिक पसीना आ सकता है।

हाइपोथैलेमस एक्टिवेशन:

हाइपोथैलेमस मस्तिष्क का एक हिस्सा है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। जब शराब पीने के दौरान हमारे शरीर का तापमान बढ़ रहा होता है, तो हाइपोथैलेमस एक्टिव हो जाता है। इस स्थिति में हाइपोथैलेमस एक्टिव होकर शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए पसीना बहाता है। 


गर्मी का मौसम:

गर्मियों में शराब पीने से अधिक पसीना निकल सकता है। गर्मी में वैसे ही पसीना बहता रहता है, ऐसे में जब शराब पीते हैं तो पसीना ज्यादा निकलता है। इसलिए गर्मी के मौसम को भी शराब के बाद पसीना आने का एक कारण माना जाता है।


हैंगओवर:

कई लोग रात में शराब पीते हैं, लेकिन सुबह के समय भी उनके शरीर से पसीना बहता है। सुबह पसीना निकलना हैंगओवर का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) गिर सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति डिहाइड्रेट भी हो सकता है। ऐसे में आपको शराब की मात्रा को कम करनी चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।  


शराब पीने के बाद हल्का पसीना निकलना सामान्य है, लेकिन अगर बहुत अधिक पसीना निकल रहा है तो यह स्थिति गंभीर हो सकती है। अगर शराब पीने के बाद आपको पसीने के साथ ही दिल की धड़कन तेजी होती है, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। कुछ मामलों में यह जानलेवा तक हो सकता है।