News hindi tv

Whiskey : 1 बार पीने के बाद इतने घंटे शरीर में रहती है शराब, पीने वालों को भी नहीं हैं जानकारी

Alcohol Fact : शराब का सेवन (alcohol abuse) बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। यहा तक कि अगर किसी शादि, या पार्टी में शराब न हो तो लोग उसको पार्टी ही नहीं मानते हैं। अगर आप भी शराब के दिवाने हैं। और रोजाना शराब का सेवन करते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि एक बार पीने के बाद कितने घंटे तक शरीर में शराब रहती हैं। दरअसल, इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं हैं। तो पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Whiskey : 1 बार पीने के बाद इतने घंटे शरीर में रहती है शराब, पीने वालों को भी नहीं हैं जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI : आपको बता दें कि जब भी कोई शराब पीता है तो शराब शरीर में जाते ही व्यक्ति का व्यवहार बदलने लगता है। जैसे-जैसे शराब की मात्रा बढ़ती है, आवाज बदलने लगती है और कुछ समय बाद चलना भी मुश्किल हो जाता है। फिर जब धीरे-धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य हो जाती है। लेकिन, शराब का असर कुछ घंटों तक रहता है। ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है. 5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो जानते हैं इन सवालों का जवाब.

शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?

क्या आप जानते हैं कि शराब शरीर में कितनी देर तक रहती हैं अगर नहीं तो, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है. दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है. इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है. हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है. इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है. 

कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

तो अब हम बात करते हैं कि शराब शरीर में कितने समय तक रहती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शराब पीने के बाद 72 घंटों तक भी शरीर में अल्कोहल की मात्रा बनी रहती है। इसके अलावा यह शराब की मात्रा, शराब की गुणवत्ता, शराब पीने का तरीका आदि पर भी निर्भर करता है कि शराब आपके शरीर में कितने समय तक रहेगी। वहीं, आप जिस तरह से टेस्ट करवा रहे हैं वह भी अल्कोहल की अलग-अलग उपलब्धता के बारे में बताता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए अल्कोहल की जांच की जाए तो शरीर में अल्कोहल की मात्रा करीब 6 घंटे तक ही नजर आएगी। इसके अलावा अगर सांस की जांच की जाए तो अल्कोहल की मात्रा 12 से 24 घंटे तक दिखाई देगी. इसके अलावा यूरिन टेस्ट में अल्कोहल की मात्रा 72 घंटे तक दिखाई देती है। इसके अलावा लार परीक्षण से 12 से 24 घंटे तक शरीर में अल्कोहल की मात्रा का पता चलता है। ऐसे में जांच के अलग-अलग तरीके शरीर में अल्कोहल की उपलब्धता का संकेत देते हैं।