News hindi tv

Whiskey : रोजाना पीने वालों को भी नहीं पता शराब पीने का सही तरीका, जानिए

Saraab pine ka shi tarika : शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लग गया हैं। और ऐसे में कई लोगो को बस शराब पीने से मतलब होता है। लेकिन शराब पीने का भी एक सही तरीका, सही समय, सही मात्रा होती हैं। लेकिन हर रोज पीने वालों को भी इसकी जानकारी नहीं हैं। जो आइए जानते हैं शराब पीने का सही तरीका क्या होता है...
 | 
Whiskey : रोजाना पीने वालों को भी नहीं पता शराब पीने का सही तरीका, जानिए

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब कई प्रकार की आती है. व्हिस्की, रम, वोदका, टकीला और न जाने क्या-क्या। पीने वाले भी लाखों-करोड़ों में हैं. लेकिन क्या हर कोई सही तरीके से शराब पीना जानता है? शायद नहीं। शराब पीने वाले 90 प्रतिशत से अधिक लोग नहीं जानते कि जो शराब वे पी रहे हैं उसे कैसे पीना चाहिए। यानी इसे पीने का सही तरीका क्या है? आपने देखा होगा कि भारत में शराब पीने वाले ज्यादातर लोग इसमें कोल्ड ड्रिंक, पानी और सोडा मिला कर पीते हैं। लेकिन क्या ये सही है? खासकर जब हम व्हिस्की (Saraab pine ka shi tarika) की बात कर रहे हों।


व्हिस्की पीने का सही तरीका क्या है?

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में व्हिस्की टॉप पर है। लेकिन उसे पीने का सही तरीका शायद कुछ फीसदी लोगों को ही पता होगा। दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हिस्की को कभी भी कोल्ड ड्रिंक, सोडा या फिर पानी के साथ नहीं पीना चाहिए। इसे हमेशा नीट पीना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि नीट पीएंगे तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगी। नहीं, अगर आप सही तरीके से पिएंगे तो यह शरीर को सिर्फ उतना ही नुकसान पहुंचाएगी, जितना कि पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक (cold drink) के सार पीने पर पहुंचाती है।


अब आते हैं पीने के सही तरीके पर। दरअसल, व्हिस्की एक ऐसी शराब है जिसे पीने के लिए समय देना पड़ता है। यानी अगर आपने एक 30 एमएल का पैग बनाया है और उसे नीट पी रहे हैं, तो उसे खत्म करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें। यानी इस पैग को आप चुस्की लेकर पीना है, जैसे आप गरम गरम चाय पीते हैं। तो आज के बाद जब भी कभी आप व्हिस्की पिएं, तो उसे नीट पिएं, लेकिन तरीके के साथ पियें।


शराब में कोल्ड ड्रिंक क्यों नहीं मिलानी चाहिए?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक (cold drink in alcohol) मिला कर पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है। हालांकि, यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का अंदाजा (estimation of alcohol content) नहीं होता और इसकी वजह से आप शराब और ज्यादा पी लेते हैं। कई बार तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।