News hindi tv

Wine Beer : किस उम्र में पीनी चाहिए कितनी शराब, शराब पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

kis umr mein kitni sharaab pinee chahiye : आज के समय में शराब पीने वालों की संख्या दिन - प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। अगर आप भी शराब के दिवाने हैं। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि किस उम्र में आपको कितनी शराब का सेवन करना चाहिए। तो पीने वाले जरूर जान लें कि एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए....
 | 
Wine Beer : किस उम्र में पीनी चाहिए कितनी शराब, शराब पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप शराब (Alcohol) पीते हैं और इस बात से परेशान हैं कि कितनी शराब आपकी सेहत के लिए अच्छी है तो यह खबर आपके काम की है। हाल ही में उम्र के हिसाब से शराब पीने पर एक शोध किया गया है। इस शोध में विश्लेषण किया गया है कि किस उम्र में कितनी शराब का सेवन करना उचित है और कितनी शराब (Alcohol) खतरनाक हो सकती है। यह शोध मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित हुआ है।

द लैंसेट में प्रकाशित नया विश्लेषण कहता है कि वृद्ध वयस्कों की तुलना में युवाओं का अल्कोहल लेना स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरनाक है। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज का विश्लेषण भौगोलिक क्षेत्र उम्र और जेंडर के आधार पर अल्कोहल (Alcohol) के खतरे को रिपोर्ट करने वाला पहला रिसर्च है।  इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 204 देशों में अल्कोहल के उपयोग का विश्लेषण किया है। एक्सपर्ट ने पाया कि 2023 में 1.34 बिलियन लोगों (1.03 बिलियन पुरुष और 0.312 बिलियन महिलाएं) ने हानिकारक मात्रा में अल्कोहल लिया है।


 

40 से नीचे वालों के लिए ज्यादा खतरा:

रिसर्च के विश्लेषण में पाया गया है कि 15 से 39 उम्र के पुरुषों के लिए शराब पीना सबसे अधिक खतरनाक है। हर भौगोलिक क्षेत्र में इस आयु उम्र के पुरुषों में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वाली आबादी का सबसे बड़ा वर्ग शामिल है। 


असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वालों में 59.1 प्रतिशत 15 से 39 उम्र के लोग हैं और इनमें से 76.7 प्रतिशत पुरुष हैं। रिपोर्ट के अनुसार मुताबिक भारत में 15 से 39 उम्र के लोगों में 1.85 प्रतिशत महिलाओं और 25.7 प्रतिशत पुरुषों ने असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया। ये 40 से 64 आयु वर्ग में 1.79 प्रतिशत महिलाओं और 23 प्रतिशत पुरुषों से कम था, जिन्होंने असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया। 

शराब पीने के लिमिट तय करना जरूरी:

जिस दिन से आप शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव शरीर पर हावी होने लगते हैं। शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने लगते हैं, वहीं कुछ लंबे समय के बाद दिखाई देते हैं। शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डालती है, इसलिए बहुत जरूरी है कि समझदारी से शराब पीन लिमिट तय की जाए।

इस मात्रा से ज्यादा नहीं पीनी चाहिए शराब:

आपको यहां शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दी जा रही है, लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर शराब पीने से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी लेते हैं और इसके बाद में उन्हें दिक्कत होने लगती है। एक्सपर्ट का मानना है कि वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (Alcohol Drink) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए। एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन और 330 ml बीयर होता है। इससे ज्यादा ड्रिंक करने वालों को हैव्वी ड्रिंकर कहा जाता है।