News hindi tv

Wine Beer : शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, लीवर के अलावा इन 5 अंगों को भी होता है गंभीर नुकसान

Wine Beer : लिवर (Liver) शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह पांच या दस नहीं पूरे 500 फंक्शन को करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए इसमें होने वाली खराबी बॉडी के लगभग सभी हिस्सों को प्रभावित करती है।शराब लिवर को तेजी से सड़ाने का काम करता है।  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है की रोजाना शराब का सेवन करने से हमें लीवर ही नही बल्कि शरीर के इन 5 अंगों को भी होता है नुकसान...
 | 
Wine Beer : रोज शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, लीवर के अलावा इन 5 अंगों को भी होता है गंभीर नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI: अल्कोहल का सेवन करने से हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसान (disadvantages of alcohol) पहुंचता है और इसको लेकर एक्सपर्ट्स हमेशा से ही अलर्ट करते आए हैं। अल्कोहल की मात्रा (correct limit of alcohol) कम ली जाए या फिर ज्यादा, इससे आपकी सेहत पर किसी न किसी तरह से बुरा असर पड़ता ही है। 

शराब का सेवन अगर लंबे वक्त तक किया जाए तो इसकी ज्यादा की वजह से फैटी लिवर, लिवर में सूजन, लिवर डैमेज के अलावा व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों को शिकार हो सकता है, क्योंकि ये अल्कोहल न सिर्फ लिवर बल्कि शरीर के बाकी महत्वपूर्ण अंगों को भी बुरी तरह प्रभावित (Effect of alcohol on the body) करता है।


 

 

 

शराब कितनी मात्रा में पीना चाहिए इस पर बहस छिड़ी रहती है, लेकिन अगर आप रोजाना अल्कोहल (daily alcohol consumption) लेते हैं तो आपकी ये आदत वक्त से पहले बूढ़ा बना सकती है और कई ऐसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं जिससे जान जाने के जोखिम भी रहता है। जानते हैं कि लिवर के अलावा किन अंगों को नुकसान पहुंचाता है अल्कोहल।

दिमाग पर भी पड़ता है नुकसान


शराब का ज्यादा सेवन करने से सीधे (maximum effect of alcohol) दिमाग पर असर होता है और आपके सोचने समझने की क्षमता प्रभावित होने लगती है। इसी वजह से शराब पीने के बाद मूड और बिहेवियर में बदलाव देखने को मिलता है। लंबे वक्त तक शराब पीने से मस्तिष्क के आकार में सिकुड़न आ सकती है और इस वजह से आपके सोचने-समझने व चीजों और बातों को याद रखने की शक्ति भी कम हो जाती है।

हार्ट अटैक का बढ़ता है जोखिम


जब कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में शराब पीता है तो इससे ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है और दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती हैं। वहीं शराब के ज्यादा सेवन से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ सकती है और इस वजह से दिल की बीमारियों, स्ट्रोक व हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ता है।

बन सकती है कैंसर की वजह 


कई रिसर्च में पाया गया है कि शराब का ज्यादा सेवन करना कैंसर की वजह भी बन सकता है। इसमें थ्रोट कैंसर (गले का कैंसर) और लिवर कैंसर के मामले ज्यादा देखने में आते हैं।


इंसुलिन का चक्र होता है प्रभावित


अल्कोहल के ज्यादा सेवन की वजह से पैंक्रियाज में इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी प्रभावित होती है और इस वजह से डायबिटीज होने का जोखिम भी बढ़ता है। वहीं जिन लोगों को पहले से डायबिटीज की समस्या है उन्हें शराब से और भी ज्यादा परहेज करना चाहिए।