News hindi tv

Wine Beer : शराब के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, शरीर को होता है बड़ा नुकसान

What not to eat with alcohol : दुनिया भर में शराब पीने वालों की कमी नहीं हैं। और अगर आप शराब के दिवाने हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि शराब के साथ इन 4 चीजों का सेवन करने से आपके शरीर को बड़ा नुकसान हो सकताहैं। और आपको बता दें कि कई बार शराब के साथ लिया गया स्नैक्स तुरंत मौत का कारण बन जाता हैं। क्योंकि इससे हार्ट अटैक, फूड पॉइजनिंग या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। शराब पीने वाले जरूर जान लें इन 4 चीजों के नाम...
 | 
Wine Beer : शराब के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, शरीर को होता है बड़ा नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब पीना लीवर से लेकर किडनी तक के लिए हानिकारक (Drinking alcohol is harmful for liver and kidneys) है, क्योंकि इन्हीं पर शराब का सबसे ज्यादा असर होता है। शराब लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। आमतौर पर लोग शराब के साथ-साथ अक्सर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं।

शराब के साथ स्नैक्स बहुत सोच-समझकर खाना चाहिए। कई बार शराब के साथ लिया गया स्नैक्स तुरंत मौत का कारण बन जाता है, तो आइए जानते हैं कि शराब के साथ कौन सी चीजें बिल्कुल नहीं खानी (sahraab ke sath in chijo ka na kre sevan) चाहिए।

शराब के साथ इन चीजों का सेवन कभी न करें:- 

शराब के साथ अन्य मादक पदार्थ-

शराब के साथ कभी भी दूसरी नशीली चीजें बिलकुल नहीं लेनी चाहिए। इससे स्ट्रोक और अटैक का खतरा बढ़ता है। दो नशा साथ लेने से अचानक से नर्वस ब्रेकडाउन या कार्डियक अरेस्ट हो सकता है।

चिप्स या ऑयली फूड- 

अल्कोहल के साथ चिप्स, ऑयली स्नैक्स खाना भी नुकसानदायक होता है। चिप्स या किसी भी तली भुनी चीज खाने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ता है। वही, शराब के साथ ऑयली फूड लिवर को खराब करने का काम करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स -

शराब के साथ कस्टर्ड, दही, पनीर या चीज आदि डेयरी प्रोडक्ट का यूज भी हानिकारक होता है। पिज्जा व पास्ता में चीज आदि खूब होता है। इसलिए इससे भी परहेज करना चाहिए, क्योंकि दूध से बनी सभी चीजों में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। जिसके चलते शराब के साथ इनके सेवन से इन्हें पचना मुश्किल होता है और इसके कारण पेट में दर्द, सीने में जलन, एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है।

फ्राइड ड्राइफ्रूट भी है नुकसानदायक- 

आमतौर पर लोग शराब के साथ तली हुई मूंगफली, काजू आदि खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन ये शरीर को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल, इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है और इस वजह से भूख नहीं लगती है। अगर आप शराब पीने के बाद खाना नहीं खाते हैं तो आपको गैस या कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं यह हैंगओवर का मुख्य कारण भी है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक से बनाएं दूरी- 

अक्सर शराब के साथ कोल्ड ड्रिंक और सोडा का सेवन (Consumption of cold drinks and soda along with alcohol) किया जाता है, लेकिन यह हानिकारक हो सकता है। दरअसल, इनके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इससे डिहाइड्रेशन जैसी समस्या हो सकती है। कई बार लोग कॉकटेल बनाते समय दो से तीन ड्रिंक गलत माप में मिला देते हैं। इससे स्ट्रोक या हीट अटैक का खतरा पैदा हो सकता है।

शराब के साथ क्या लिया जा सकता है- 

शराब के साथ हेल्दी स्नैक्स खाएं। जैसे फ्रूट्स सैलेड, या भूनी हुई चीजें। कभी भी शराब खाली पेट न पीएं। कुछ खाने के बाद ही इसे पीने से इसके होने वाले नुकसान थोड़े कम हो सकते हैं।

डिस्क्लेमर- खबर में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।