News hindi tv

90 प्रतिशत लोग नहीं जानते ATM यूजर्स को फ्री मिलता है 3 करोड़ का लाभ

ATM : कुछ जानकारी ऐसी होती है जिनके बारे में लोगों को पता नही होता है। ऐसा ही कुछ है एटीएम से जुड़ी इस जानकारी के बारे में है। आपको बता दें कि 90 प्रतिशत लोग इस बात के बारे में नहीं जानते कि एटीएम यूजर्स को तीन करोड़ का लाभ फ्री में मिलता है। आज के समय में लगभग लोगों के पास डेबिट कार्ड है। तो ऐसे में ये खबर हर किसी को जान लेना फायदेमंद है। 
 | 
90 प्रतिशत लोग नहीं जानते ATM यूजर्स को फ्री मिलता है 3 करोड़ का लाभ

NEWS HINDI TV, DELHI: आजकल ज्यादातर लोग इंश्योरेंस पॉलिसी( insurance policy ) में निवेश करते हैं। इंश्योरेंस आपको सुरक्षा कवर देता है जिससे किसी भी अनहोनी घटना के समय आर्थिक सहायता मिल जाती है। हालांकि, किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ( Benefits of insurance policy ) आमतौर पर आपको तभी मिलता है जब आप उसके लिए प्रीमियम का पेमेंट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंश्योरेंस फ्री में भी मिल सकता है। यह सच है। दरअसल, आपका डेबिट कार्ड ( Debit Card ) आपको फ्री में इंश्योरेंस कवर भी प्रदान करता है।

कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज देते हैं। यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड( Debit Card insurance ) धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई एडिशनल डॉक्यूमेंट मांगा जाता है।

निश्चित अवधि के भीतर डेबिट कार्ड से करने होंगे ट्रांजैक्शन-


डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज( Free Accidental Insurance Coverage on Debit Card ) के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के जरिए कुछ ट्रांजैक्शन करने होते हैं।


एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानदंड विभिन्न बैंकों में अलग-अलग-


फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए क्वालीफाई करने के लिए एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानदंड विभिन्न बैंकों में अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक का मिलेनिया डेबिट कार्ड ( HDFC Bank Millennia Credit Card ) घरेलू यात्रा के लिए 5 लाख रुपये और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए 1 करोड़ रुपये का फ्री इंशयोरेंस कवरेज प्रदान करता है।


इस कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन में कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना होता है। कोटक महिंद्रा बैंक को फ्री इंश्योरेंस कवरेज के लिए एलिजिबल होने के लिए क्लासिक डेबिट कार्ड धारकों को पिछले 30 दिनों के भीतर न्यूनतम 500 रुपये के कम से कम 2 ट्रांजैक्शन पूरे करने की आवश्यकता होती है। इसी तरह, डीबीएस बैंक इंडिया के इन्फिनिटी डेबिट कार्डधारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होगा।

इंश्योरेंस कवरेज के लिए कौन सा ट्रांजैक्शन होगा पात्र?


डीबीएस बैंक के एमडी और कंज्यूमर बैंकिंग ग्रुप के हेड प्रशांत जोशी ने ईटीनाउ को बताया कि यूपीआई लेनदेन आमतौर पर इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि, प्वाइंट ऑफ सेल ( POS ) ट्रांजैक्शन या ई-कॉमर्स ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र होते हैं।