News hindi tv

Aaj ka Sone ka bhav : सोने के दाम 4500 रुपये गिरे, खरीदने में न करें देरी, अभी चेक करें अपने शहर में सोन के रेट

Sone ka bhav : हाल ही में सोने की कीमतों (sone ki kimat) को लेकर अपडेट आया हैं। और इस अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि सोने और चांदी के खरीदारों के लिए यह सोने की खरीदारी करने का सही मौका हैं। सोने-चांदी के दामों में गिरावट देखने को मिल रही हैं। और इसके साथ ही आपको बता दें कि सोने के रेट 4500 रुपये गिर गए हैं। तो चेक करें अपने शहर में सोने के (sone ka aaj ka bhaav) आज के भाव...
 | 
Aaj ka Sone ka bhav : सोने के दाम 4500 रुपये गिरे, खरीदने में न करें देरी, अभी चेक करें अपने शहर में सोन के रेट 

NEWS HINDI TV, DELHI : सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। आज 23 अप्रैल को दोनों की कीमतों (sona - chandi ki aaj ki kimat) में भारी गिरावट आई है। भारतीय और वैश्विक बाजार में सोने और चांदी की कीमतों (sona - chandi ki kimat) में गिरावट आई है। सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसलकर 4500 रुपये के करीब पहुंच गई है. चांदी भी 7000 रुपये तक गिर गई है.

सस्ता हो गया सोने का भाव:

घरेलू वायदा में सोना-चांदी का आज भाव (sone - chandi ka aaj ka bhaav) 700-800 गिरकर खुले. MCX पर सोना 657 रुपए फिसलकर 70540 रुपए प्रति 10 ग्राम के पास ट्रेड कर रहा है. चांदी भी करीब 700 रुपए गिरकर 79858 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है. 

रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 4,500 रुपए फिसल गया है. जबकि सोने ने इसी महीने 73,958 रुपए का ऑल टाइम हाई छुआ था. इसी तरह चांदी भी 86,126 रुपए प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड हाई लेवल से 7000 रुपए तक फिसल गई है. 

ग्लोबल मार्केट में सोना टूटा:

ग्लोबल मार्केट में सोने का भाव (global market me sone ka bhaav) गिर गया है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 2320 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहे. सोना एक दिन में 85 डॉलर लुढ़का है. बता दें कि रिकॉर्ड ऊंचाई से सोने का रेट (sone ka rate) 120 डॉलर गिर गया है. 

क्यों गिर रहे सोने-चांदी का भाव?

सर्राफा बाजार के लिए बड़ा ट्रिगर भू-राजनीतिक तनाव है, जो कम हो रहा है। सुरक्षित निवेश खरीदना बंद करने का भी दबाव है. सोने की कीमत (sone ki kimat) डॉलर इंडेक्स की मजबूती और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड से भी प्रभावित होती है। आपको बता दें कि डॉलर इंडेक्स छह महीने के उच्चतम स्तर 106 के करीब पहुंच गया है। अमेरिका में ब्याज दरें कम करने में देरी का दोहरा असर है। इसके अलावा लगातार 4 हफ्ते की तेजी के बाद सोने में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।

सोने-चांदी पर ब्रोकरेज आउटलुक-

Emirates NBD ने कहा कि मौजूदा स्तर से सोना-चांदी 2% और गिरने की संभावना है. घरेलू ब्रोकरेज फर्म Nirmal Bang ने सोने पर 69,000 रुपए प्रति 10 ग्राम का टारगेट दिया. चांदी पर 77,000 रुपए प्रति किलोग्राम का टारगेट दिया है. वहीं, Motilal Oswal ने कॉमैक्स पर सोने के 2240 डॉलर प्रति ऑन्स का टारगेट दिया है. चांदी पर 26.40 डॉलर प्रति ऑन्स का टारगेट दिया है.