News hindi tv

Bank Holiday List : फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें RBI द्वारा जारी की गई ये लिस्ट

Bank Holiday: अगर आप भी बैंक ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए खास है आपको बता दें कि फरवरी महीने में 11 दिन के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं। तो ऐसे में आपको बैंक से जुडे काम इन छुट्‌टीयों से पहले निपटा लेने चाहिए। नीचे खबर में देखें आरबीआई द्वारा जारी की ये लिस्ट.
 | 
Bank Holiday List : फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें RBI द्वारा जारी की गई ये लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय रिजर्व बैंक( RBI ) द्वारा जारी छुट्टियों की सूची( Bank Holiday List  ) के अनुसार, भारत के बैंक फरवरी 2024 में 11 दिनों तक बंद रहने वाले हैं। बैंक बंद रहने के बाद भी, सभी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस( online banking service ) देश भर में जनता के लिए खुली रहेंगी। फरवरी महीने में बैंकों में सिर्फ 18 दिन ही काम होगा। 

जो लोग बैंक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन 11 दिनों में 4 रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार का अवकाश भी शामिल है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर फरवरी के महीने में कौन-कौन सी तारीख को बैंक बंद रहने वाले हैं।

फरवरी महीने में इन दिनों बंद रहेंगें बैंक-

4 फरवरी, 2024: रविवार को देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

10 फरवरी 2024: दूसरे शनिवार( second saturday ) के कारण देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे। विशेष रूप से, गंगटोक में लोसर मनाया जाता है, जो महीने के उसी दिन पड़ रहा है।

11 फरवरी, 2024: रविवार( Sunday ) है और इसलिए, देश भर में बैंक बंद रहेंगे।


14 फरवरी, 2024: बसंत पंचमी, जिसे आमतौर पर उत्तर भारत में सरस्वती पूजा कहा जाता है, के कारण त्रिपुरा, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में सभी बैंक बंद रहेंगे( banks will remain closed )

15 फरवरी, 2024: लुई-नगाई-नी के कारण मणिपुर के बैंक बंद रहेंगे।

18 फरवरी, 2024: रविवार होने की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे।


19 फरवरी, 2024: छत्रपति शिवाजी जयंती के कारण महाराष्ट्र में बैंक अवकाश है।

20 फरवरी, 2024: मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में राज्य दिवस के उपलक्ष्य में बैंक अवकाश।

24 फरवरी, 2024: महीने का चौथा शनिवार होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

25 फरवरी, 2024: रविवार होने की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे।

26 फरवरी, 2024: न्योकुम के कारण अरुणाचल प्रदेश में बैंकों की छुट्टी।

खास बात तो ये है कि आरबीआई( RBI ) राज्यों के आधार अवकाश भी तय करती है। कई राज्यों में राज्य विशेष त्योहार होते हैं। उन त्योहारों को सेलीब्रेट करने के लिए राज्य में बैंकों का अवकाश होता है। वहीं कुछ त्योहार या दिन राष्ट्र विशेष होते हैं। जैसे 26 जनवरी( 26 January ), 15 अगस्त( 15 August ) आदि। इन दिनों में पूरे देश में बैंकों का अवकाश होता है। वैसे कुछ समय में बैंकों को 5 डे वीक करने की भी डिमांड की जा रही है। वैसे इस बारे में सरकार और आरबीआई की ओर से कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।