News hindi tv

Bank New Week Off: अब सप्ताह में केवल पांच दिन खुले रहेंगे बैंक, कर्मचारियों को सप्ताह में मिलेगी दो छुट्‌टी

Bank Two Week Off: जल्द ही बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में दो दिन छुट्टी की खुशखबरी मिल सकती है. मगर इस मांग को पूरी होने से कर्मचारियों को एक शर्त पूरी करनी होगी।

 | 
Bank New Week Off: अब सप्ताह में केवल पांच दिन खुले रहेंगे बैंक, कर्मचारियों को सप्ताह में मिलेगी दो छुट्‌टी

NEWS TV HINDI,DELHI: Two Week offs for Bank Employees: अगर आप बैंक के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके काम की है. जल्द ही बैंक कर्मचारियों को भी हफ्ते में दो दिन छुट्टी मिल सकती है.टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बैंक संघ (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज के बीच हफ्ते में 5 दिन की वर्किंग को लेकर बातचीत चल रही है.  इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के बाकी दिन के कामकाजी घंटों में 40 मिनट की बढ़ोतरी की जा सकती है. 


बैंकों में अब केवल होगा 5 दिन का कामकाज


आपको बता दें कि इस मामलें में IBA और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज ( United Forum of Bank Employees) के बीच सहमति बन गई है. इस मामले पर टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस नागराजन ने कहा कि अगर बैकों में पांच दिन कामकाज के नियम को लागू करना है तो इसके लिए सरकार को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के सेक्शन 25 के तहत एक नोटिफिकेशन जारी करना होगा. बता दें कि फिलहाल बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है.

बाकी दिन के कामकाजी घंटों में किया जाएगा इजाफा


एस नागराजन ने आगे यह भी कहा कि अगर सरकार शनिवार की छुट्टी की मांग को मान लेती है तो ऐसे में बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में बाकी पांच दिन ज्यादा काम करना होगा. ऐसे में सोमवार से शनिवार बैंक कर्मियों को सुबह 9.45 मिनट से लेकर 5.30 तक काम करना होगा. ऐसे में हर दिन कामकाज में 40 मिनट की बढ़ोतरी हो जाएगी. बता दें कि फिलहाल बैंक पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं. ऐसे में कई बार ग्राहकों को बीच में बैंक अवकाश को लेकर बहुत कंफ्यूजन रहता है. बता दें कि बैंक यूनियन लंबे वक्त से 5 दिन वर्किंग की मांग कर रहे हैं. इस मांग ने तब जोड़ पकड़ लिया था जब से सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम में 5 दिन वर्किंग का नियम लागू किया है. 

मार्च में बैंक 12 दिन रहेंगे बंद


कल से नए महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है. बैंकों की छुट्टियां राज्य के महत्वपूर्ण त्योहारों और जसंती के हिसाब से तय की जाती है. इस महीने होली, नवरात्री, रामनवमी के कारण बैंक कई राज्यों में बंद रहेंगे.