News hindi tv

Bank news : बैंक कर्मचारियों की लगी लॉटरी, 17 फीसदी बढ़ी सैलरी और साथ मिलेगी ये खास सुविधाएं

Bank Employee News : हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि बैंक कर्मंचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। दरसअल, बैंक के कर्मचारी काफी समय से सरकार से सैलरी में इजाफा करने की डिमांड कर रहे थे। और हाल ही में कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। अब कर्मचारियों को 17 प्रतिशत सैलरी में बढ़ोतरी के साथ ये बड़े फायदे भी मिलने वाले हैं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर का पूरा पढ़े।
 | 
Bank news : बैंक कर्मचारियों की लगी लॉटरी, 17 फीसदी बढ़ी सैलरी और साथ मिलेगी ये खास सुविधाएं

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप भी एक बैंक कर्मचारि है तो आपके लिए ये महीना बेहद ख़ास होने वाला है क्योंकि इस महीने में सरकार ने बैंक कर्मचारियों की डिमांड को मान लिया हैं। आज पीएसयू बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने बैंक कर्मचारियों की सलैरी में 17 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है और सरकार का ये फैसला 1 नवंबर 2022 से प्रभावी होगा। इस फैसले का फायदा करीब 8 लाख बैंकिंग कर्मचारियों को होगा. 

 
वेतन वृद्धि
 (salary hike) के साथ ही कर्मचारियों को DA hike का तोहफा भी मिलने वाला हैं। इससे कर्मंचारियों के खाते में एक्स्ट्रा पैसे आएंगे। IBA, बैंक कर्मचारी यूनियन पैक्ट समझौते के बाद, पीएसयू बैंक कर्मचारियों के नए वेतनमान में 8088 अंकों के डीए का मर्जर होना तय हुआ हैं। नए वेतनमान का निर्धारण 8088 अंकों के महंगाई भत्ते (DA) और उस पर अतिरिक्त भार को मिलाकर किया गया हैं। न्यू पे स्केल (pay scale) में डीए अलाउंस (da hike news) के 8088 प्वाइंट को मर्ज किया गया है. इसके साथ ही बेसिक पे का 3.22% और डीए का 30.38% और मर्जर के बाद 4.20% भी शामिल किया जाएगा। 

सैलरी और DA hike के साथ बैंक कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खबर ये भी आई है की अब पीएसयू (PSU) बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में 5 दिन का करने का फैसला भी जल्द लागू हो सकता है. इस पर भी मंजूरी दी जा सकती है. इस फैसले से सरकारी बैंकों के करीब 8 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और हफ्ते में एक दिन एक्स्ट्रा छुट्टी का फायदा मिलने लगेगा. 5 दिन काम के बाद में प्रत्येक शनिवार को सभी बैंक बंद रहेंगे. 

ज्वाइंट नोट के मुताबिक, डीए (DA) के लिए इंडेक्स को 1960 = 100 से 201+6 = 100 सीरिज में शिफ्ट कर दिया गया है, जिसके बाद में कंवर्जन फैक्टर 0.06 से 0.99 और साल 2016 = 100 हो गया है. इससे बैंक कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा होगा. 


न्यू पे स्केल 1 नवंबर 2022 से प्रभावी है. इसमें 48,480 रुपये से लेकर के 1,73,860 की पे रेंज में आने वाले कर्मचारियों को कवर किया जाएगा. यानी स्केल I से VII तक के कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.