News hindi tv

Bank News : आज रविवार को भी खुलेंगे बैंक, RBI ने बैंकों को दिए ये आदेश

Bank Open on Sunday - फाइनेंशियल ईयर- 2023-24 का आखिरी हफ्ता बीत चुका है. नया फाइनेंशियल ईयर- 2024-25 शुरू हो रहा है. साल के आखिरी महीने में बैंकों में बहुत काम होता है. ऐसे में बैंक कर्मचारी आखिरी पल तक इसमें लगे रहते हैं. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप आज रविवार के दिन भी निपटा सकते हैं। क्योंकि आरबीआई (RBI) ने बैंकों को रविवार के दिन भी खुलने के आदेश दिए हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 
 | 
Bank News : आज रविवार को भी खुलेंगे बैंक, RBI ने बैंकों को दिए ये आदेश

NEWS HINDI TV, DELHI : रविवार को अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम है तो आप ब्रांच में जा सकते हैं। आज रविवार होने के बावजूद देशभर के बैंक खुले रहेंगे। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2024 की समाप्ति के कारण 31 मार्च रविवार को देश भर में बैंक खुलेंगे। 1 अप्रैल से वित्तीय वर्ष 2025 शुरू होगा। केंद्र के नियमों के अनुसार, हर वित्तीय वर्ष के आखिरी दिनों में भी बैंक खुले रहते हैं। बता दें कि मार्च महीने की समाप्ति वीकेंड से है, इसलिए 30 मार्च, शनिवार को भी बैंक खुले थे। हालांकि, बैंक 31 मार्च को सरकारी प्राप्तियां और ट्रांजेक्शन का काम निपटाएंगे।

क्या है आरबीआई का आदेश


भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है। तदनुसार, एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं 31 मार्च, 2024 (रविवार) को खुली रखें।'' बता दें कि एजेंसी बैंक उन्हें कहा जाता है जो कि सरकारी ट्रांजेक्शन का निपटारा करते हैं। देश में 33 एजेंसी बैंक हैं। इसमें 12 सरकारी बैंक, 20 प्राइवेट बैंक और एक विदेशी बैंक शामिल होते हैं।

आज मलेंगी ये सर्विसेस


आरबीआई ने एजेंसी बैंकों को सरकारी खातों से संबंधित सभी चेक क्लियरिंग के लिए पेश करने की सलाह दी है। इसके अलावा NEFT और RTGS से जुड़े लेनदेन 31 मार्च को भी सामान्य रूप से होते रहेंगे।