News hindi tv

Bank News : अगर गलती किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता हैं तो तुरंत करे ये काम

Bank News :आजकल सभी लोग ऑनलाइन ही पैसा ट्रांसफर करते हैं। इसकी ममद से छोट सी बड़ी ट्राजक्सन आसानी से हो जाती हैं। अगर आप भी अपने फोन से ही भुगतान करते हैं। और अगर गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता हैं। तो तुरंत ये काम करें। ताकि अपका पैसा आपको वापस मिल जाए।
 | 
Bank News : अगर गलती किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता हैं तो तुरंत करे ये काम

NEWS HINDI TV, DELHI: आज के समय में ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग (Use of online medium for transactions) करते हैं। कई बार देखा जाता है कि लोगों की ओर से सावधानियां बरतने के बावजूद भी पैसा गलत खाते में चला जाता है। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि पैसा कैसे वापस मिलेगा?


गलत खाते में पैसा ट्रांसफर पर क्या करें? (What to do if money is transferred to the wrong account?):

अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा चला गया है तो सबसे पहले आपको आपको अपने बैंक की होम ब्रांच से संपर्क (Contacting the home branch of the bank) करना होगा और पूरे मामले की जानकारी देनी। इसके बदले में बैंक की ओर से आपको रिक्वेस्ट नंबर और कंप्लेंट नंबर मिलेगा। इसके अलावा आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके मामले की जानकारी दे सकते हैं।

पैसा कैसे मिलेगा वापस?

अगर पैसा किसी ऐसे अकाउंट में गया है, जो मौजूद नहीं हो ते पैसा तुरंत आपके खाते में वापस आ जाएगा। वहीं, पैसा अगर किसी ऐसे खाते में चला गया है जो पूरी तरह से मान्य है। ऐसे में गलत लेनदेन की पूरी जिम्मेदारी आपकी होगी।

एसबीआई की ओर से किए गए एक ट्विट में कहा गया था कि जिस खाते में आप पैसा भेज रहे हैं तो उसकी डिटेल वैरिफाई करने की पूरी जिम्मेदारी (Full responsibility to verify details) आपकी है। होम ब्रांच केवल पैसा दिलवाने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।


डिजिटल पैसा ट्रांसफर करते समय बरते सावधानी:

डिजिटली लेनदेन (digital transactions) करते समय हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए और लेनदेन के लिए पिन डालने से पहले पूरी डिटेल को एक बार अच्छे से वेरिफाई कर लेना चाहिए। डिटेल वेरिफाई करते समय हमेशा अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक का नाम आदि डिटेल का मिलान कर लेना चाहिए। अगर पैसा यूपीआई एप से भेज रहे हैं तो मोबाइल नंबर को एक बार वेरिफाई करें।