News hindi tv

Bank News : इन 5 गलतियों से एक मिनट में खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Bank Account Knowledge : आज के समय में लगभग सभी लोगों का बैंकों में खाता होता हैं। और लोग बैंक अकाउंट के जरिए पैसों का लेन-देन करते है। लेकिन हमारी छोटी-सी लापरवाही ही हमे बेहद महंगी पड़ जाती है। इसलिए हम आपको अपनी इस खबर में उन 5 गलतियों के बारे में बताने वाले है। जो भूलकर भी हो जाएं आपका अकाउंट हो सकता हैं। 
 | 
Bank News : इन 5 गलतियों से एक मिनट में खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

NEWS HINDI TV, DELHI: आज का दौर डिजिटल हो गया है। जिस तेजी से डिजिटल बैंक‍िंग को बढ़ावा मिल रहा है, उसी तेजी से वित्तीय फ्रॉड के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. फ्रॉड करने वाले बड़ी आसानी से आपके बैंक अकाउंट (Bank account) में घुस जाते हैं और आपकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर लेते हैं. अगर फ्रॉड करने वाले आसानी से आपके बैंक खाते में घुस जाते हैं, तो इसके लिए आपकी छोटी-मोटी आदतें भी जिम्मेदार हैं. जो दिखने में बड़ी साधारण सी लगती हैं, लेकिन इनकी वजह से होने वाला नुकसान कई बार काफी बड़ा हो जाता है. हम 5 ऐसी ही छोटी-मोटी आदतों के बारे में बता रहे हैं.

1. बिल्कुल आसान पासवर्ड सेट करना:


ये बात हम सबको पता होती है कि पासवर्ड जितना हल्का होगा, उसे तोड़ना उतना ही आसान होगा. कुछ लोग इसलिए आसान पासवर्ड रख लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह मुश्क‍िल पासवर्ड रखेंगे, तो भूल जाएंगे. लेक‍िन आपको इससे बचना चाहिए.


अपना पासवर्ड हमेशा मुश्क‍िल अथवा ऐसा रखें, जिसका कोई अनुमान न लगा पाए. हमेशा ध्यान रखें मजबूत पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर, अंक और कुछ शब्दों को शामिल करना चाहिए. यह अनोखा होना चाहिए. 


2. सभी खातों का एक जैसा पासवर्ड:

दूसरी जो आदत अक्सर हम पाल लेते हैं, वह यह है कि हम अपने जितने भी बैंक खातें हैं या फिर क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड (credit card or debit card) हैं, सबका एक ही पासवर्ड रख लेते हैं. ऐसा करना भी बड़ी दिक्कत कर सकता है.

सबके लिए एक ही पासवर्ड से खतरा तब खड़ा हो जाता है, जब किसी शख्स के पास आपके एक बैंक अकाउंट अथवा कार्ड का पासवर्ड पहुंच जाता है. इससे जो नुकसान आपको चोरी हुए कार्ड पर ही होना था. वह एक ही पासवर्ड होने की वजह से अन्य खातों में भी होने की आशंका बढ़ जाती है.


3. ई-मेल व SMS's की ओर ध्यान न देना:

आजकल लगातार हमारे स्मार्टफोन (Smartphones) में कोई न कोई टेक्स्ट मैसेज और ईमेल आता रहता है. इसी वजह से कुछ लोग इन पर ध्यान देना जरूरी नहीं समझते. लेकिन इन SMS की भीड़ में बैंकों की तरफ से भी मैसेज और ईमेल भेजे जाते हैं. इसके अलावा बैंक व वित्तीय संस्थानों (Banks and financial institutions) के नाम पर फर्जी एसएमएस आते हैं.


आपको इन SMS पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि जब भी आपके खाते से कोई लेन-देन होता है, तो बैंक मैसेज भेजता है. इससे कभी खाते से कोई अवैध लेन-देन हो जाता है, तो आपको समय रहते जानकारी मिल जाएगी. ध्यान से इन मैसेज को पढ़ने पर आपको फर्जी और असली SMS में फर्क भी नजर आ जाएगा.

4. अपने फोन ब्राउजर पर पासवर्ड सेव करना:

आपके पास अपना लैपटॉप है या फिर पर्सनल पीसी है, तो अक्सर हम ब्राउजर पर सेव पासवर्ड (Save password on browser) कर देते हैं. ताकि बार-बार पासवर्ड टाइप करने से निजात मिले. लेक‍िन कई बार यही खतरनाक साबित हो जाता है.


आपका लैपटॉप या कंप्यूटर अगर किसी गलत हाथ में पड़ गया, तो संबंध‍ित व्यक्ति को आसानी से आपके खाते में एंट्री मिल सकती है. अगर ऐसा होता है, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए ब्राउजर पर सेव पासवर्ड करने से बचना चाहिए. खासकर सार्वजन‍िक जगहों पर.


5. बसाइट्स पर ध्यान देना है जरूरी:

सरकारी संस्थाओं और वित्तीय संस्थाओं (financial institutions) की अपनी-अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट्स हैं. लेक‍िन अब धोखाधड़ी करने वाले इतने शातिर हो गए हैं कि वे आध‍िकारिक वेबसाइट्स की हुबहु कॉपी भी आसानी से तैयार कर लेते हैं. ऐसे में अगर इस पर ध्यान नहीं दिया तो आप धोखाधड़ी का श‍िकार हो सकते हैं.


ये कुछ आदतें दिखने में तो छोटी-मोटी हैं. इन पर लोग ज्यादा ध्यान भी नहीं देते हैं लेकिन धोखाधड़ी करने वालों की हमेशा इस पर नजर रहती है. इसलिए दुर्घटना होने से भला है कि आप इन आदतों को बदलें और खुद को सुरक्ष‍ित रखें.