News hindi tv

केंद्रीय कर्मचारियों के DA Arrear में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। डीए एरियर (DA Arrear) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन बड़ा तोहफा दिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं-

 | 
केंद्रीय कर्मचारियों के DA Arrear में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट 

NEWS HINDI TV, DELHI : केन्द्रीय कर्मचारियो को साथ ही महंगाई भत्ते का बकाया भी खाते में आने की उम्मीद है। अगर ये दोनों तोहफे एक साथ मिल जाएं तो ये साल किसी वरदान से कम नहीं है। दूसरी ओर, मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर डीए बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह जल्द ही होगा।

जानिए कितने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता
मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा। इसके बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी (DA Hike) हो जाएगा, जिससे करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी डीए मिल रहा है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता
सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए में बढ़ोतरी साल में दो बार की जाती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी होती हैं। डीए आखिरी बार मार्च में बढ़ाया गया था और जनवरी से प्रभावी है अगर अब महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ता है तो यह 1 जुलाई 2023 से मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा।


महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) एरियर पर अच्छी खबर

मोदी सरकार जल्द खाते में लाएगी DA का बकाया पैसा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खुशी मिलने वाली है, जो सभी के लिए खुशी से कम नहीं है। सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून तक की कोरोना वायरस संक्रमण अवधि नहीं बताई थी। अब से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 2 लाख 18 हजार रुपये महंगाई भत्ता एरियर के तौर पर मिलेगा।