News hindi tv

NPS को लेकर बड़ा अपडेट, एक तारीख से लागू होगा नया नियम, सरकार ने जारी किया सर्कुलर

NPS : पेंशन स्कीम का फायदा उठा रहे लोगों के लिए बड़ी खबर। आपको बता दें कि NPS लेकर नया नियम लागू होने वाला है। दरअसल ये फैसला PFRDA ने आपके अकाउंट सिक्योरिटी को लेकर लिया है। सरकार की तरफ से जारी गए इस  सर्कुलर में कहा गया है कि ये नियम 1 तारीख से लागू हो जाएगा। पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़ें।
 | 
NPS को लेकर बड़ा अपडेट, एक तारीख से लागू होगा नया नियम, सरकार ने जारी किया सर्कुलर

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप भी पेंशन स्कीम ( National Pension System New Rules ) का फायदा ले रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। PFRDA की तरफ से एक जरूरी फैसला लिया गया है, जिसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा। पेंशन की योजना द्वारा वृद्धावस्‍था के दौरान उस समय वित्तीय सुरक्षा और स्‍थायित्‍व दिया जाता है, जब लोगों के पास आय का कोई नियमित स्रोत नहीं होता है।

सेवा निवृत्ति योजना द्वारा सुनिश्चित किया जाता है कि लोगों के पास प्रतिष्‍ठापूर्ण जीवन जीने और अपनी उम्र के बढ़ते वर्षों में अपना जीवन स्‍तर किसी समझौते के बिना अच्‍छा बनाए रखने की सुविधा हो। पेंशन योजना( National Pension System  ) से लोगों को निवेश करने और अपनी बचत संचित करने का अवसर मिलता है जो सेवा निवृत्ति के समय वार्षिक योजना के रूप में एक नियमित आय के तौर पर उन्‍हें एक मुश्‍त राशि दे सके।

येे सुविधा होगी शुरु-


अब पीएफआरडीए ( PFRDA ) ने आपके अकाउंट की सिक्योरिटी ( Account Security ) को बढ़ा दिया है। अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ( two-factor authentication ) की सुविधा शुरू की गई है। 


अब से आपको CRA ( Central Record Keeping Agency ) सिस्टम में लॉगइन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी। इसके बिना आप लॉगइन नहीं कर पाएंगे। पीएफआरडीए की तरफ से 20 फरवरी 2024 को इसको लेकर सर्कुलर जारी किया गया था। 


1 अप्रैल से लागू होगा नया सिस्टम-

NPS( National Pension System  ) से जुड़ी एक्टिविटी को पूरा करने के लिए सीआरए की तरफ से एक सिस्टम बनाया गया है। सीआरए एक वेब-बेस्ड एप्लिकेशन सिस्टम है। इस पर नई लॉगइन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से लाइव हो जाएगी। 

 


सरकार ने जारी किया सर्कुलर- 

20 फरवरी को सरकार की तरफ से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि सीआरए सिस्टम तक पहुंचने में सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा शुरू करने का फैसला लिया गया है। ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए और एक्सट्रा सिक्योरिटी फीचर लाने के लिए भी यह फैसला लिया गया है। 


NPS को करता है रेगुलेट-

PFRDA( Pension Fund Regulatory and Development Authority ) की तरफ से एनपीएस को रेगुलेट किया जाता है। केंद्र सरकार की तरफ से यह पेंशन स्कीम चलाई जाती है। 16 सितंबर, 2023 तक NPS( NPS new rule ) से जुड़े लोगों की कुल संख्या 1.36 करोड़ (NPS लाइट को छोड़कर) थी।