News hindi tv

Business Idea : इस पक्षी को पालने से आप बन जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे चलेगा बिजनेस?

Business Idea : अगर आपको हर 35-40 दिन में 1 लाख रुपये का मुनाफा हो तो कैसा रहेगा? ये बिजनेस आइडिया भले ही अजीब लगे, लेकिन बिल्कुल सच है। आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के पालन के बारे में बताएंगे जिसके व्यवसाय से आप अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे।

 | 
Business Idea : इस पक्षी को पालने से आप बन जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे चलेगा बिजनेस?

NEWS HINDI TV, DELHI: ग्रामीण क्षेत्रों में किसान अब नये व्यवसायों के माध्यम से अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। कई किसान बटेर पालन के व्यवसाय (quail farming business) में भी अपना हाथ आजमा रहे हैं बटेर यानी तीतर एक जंगली पक्षी है. इसके मांस और अंडे का व्यवसाय किया जाता है. चूंकि, ये तेजी से विलुप्त हो रही है,  इसलिए इसके पालन के लिए लाइसेंस (license to follow) लेना पड़ता है. विशेषज्ञों का मानना है इस व्यवसाय में मुर्गी पालन से भी ज्यादा मुनाफा है. 

हर महीने 30 हजार रुपये कमाता है ये युवक 


एक रिपोर्ट के मुताबिक कैमूर जिले के लबेदहा गांव के रहने वाले युवा निशांत सिंह ग्रेजुएशन के साथ-साथ बटेर पालन कर रहे हैं.  वह बटेर पालन से अकेले ही हर महीने 30 हजार रुपए की कमाई कर रहे हैं. निशांत करीब 20 हजार बटेर का पालन कर रहे हैं।
 

35 दिनों में तैयार होता है बटेर


बता दें निशांत पहले मुर्गी पालन करते थे, लेकिन इस बिजनेस में होने वाला मुनाफा उन्हें समझ नहीं आया. फिर उन्होंने बटेर पालन की तरफ रूख किया. निशांत बताते हैं कि एक बटेर 35 दिन में तैयार हो जाता है. एक बटेर को तैयार करने में प्रतिदिन का खर्च एक रुपए तक आता है. 


बटेर पालन में मृत्यु दर कम 


मुर्गी की तुलना में बटेर के मृत्यु दर कम होते हैं. बटेर को पालन कम जगह में आसानी से की जा सकती है, जबकि मुर्गी पालन में ऐसा नहीं हो सकता है. वह 30 फीट लंबे और 30 फीट चौड़े क्षेत्र में 500 से ज्यादा मुर्गियां नहीं रख पाते थे. अब उतनी ही जगह पर उससे कई गुना ज्यादा बटेर पाल रहे हैं.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 


निशांत बताते हैं बटेर का मांस काफी गर्म होता है. ठंड में इसकी मांग बढ़ जाती है. सर्दी का मौसम सबसे अनुकूल रहता है. कुछ लोग मांस के साथ अंडे का भी  बिजनेस करते हैं. बटेर एक जंगली पक्षी है, जो साल भर में 250 से 300 अंडे देती है. यह बाजार में अच्छी कीमतों पर बिकता है.