News hindi tv

Business idea : डबल मुनाफे वाला बिजनेस, कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस से हर साल होगी करोड़ों में कमाई

Cardboard Box Business Idea : कोई भी बिजनेस हो उसे शुरू करने के में फायदा या नुकसान होने का चांस होता है। लेकिन अगर आप कार्डबोर्ड से बॉक्स बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको बेहतर मुनाफा हो सकता है। आइए इस वाक्या में आपको बताते है की इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कितना आएगा खर्च और हर महीने कितनी होगी इनकम....
 | 
Business idea : डबल मुनाफे वाला बिजनेस, कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस से हर साल होगी करोड़ों में कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI:  ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन ने कार्डबोर्ड बिजनेस (Cardboard Business) की डिमांड को पंख लगा दिए हैं. छोटी से बड़ी चीज भी घर पर डिलीवरी करने के लिए कंपनियां बाकायदा कार्डबोर्ड से पैकेजिंग करती हैं. आप इस बिजनेस को शुरू कर आराम से महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस की डिमांड सालभर एक जैसी रहती है यानी बिजनेस में मंदी का सामना काफी कम करना पड़ सकता है. अगर आप भी कार्डबोर्ड बनाने के बिजनेस (cardboard manufacturing business) को शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको इस बिजनेस के डिटेल्स(Business details) के बारे में बताते हैं.
इस बिजनेस में आपको प्लांट भी लगाना होता है साथ ही माल को रखने के लिए गोदाम भी बनाना होता है. कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस आपको ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह पर शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे में आपको सामान लाने और ले जाने में परेशानी होगी. इस बिजनेस को ज्यादार लोग बड़े लेवल पर ही करते हैं.


 

 

Water Plant Business : वाटर प्लांट बिजनस से होगी हर महीने लाखों रुपये की कमाई, ऐसे करें शुरू

 

किस चीज की पड़ेगी जरूरत


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको रॉ मैटेरियल की जरूरत होगी. रॉ मैटेरियल के लिए सबसे जरूरी है क्राफ्ट पेपर. यह आपको बाजार में करीब 40 से 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाता है. बता दें आपका क्राफ्ट पेपर जितना अच्छा होगा बॉक्स की क्वॉलिटी भी उतनी ही अच्छी होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 5000 स्क्वॉयर फीट जगह की जरूरत होगी।


बड़े लेवल पर कर सकते हैं स्टार्ट


इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनें महंगी होती है. ये मशीनें दो तरह की होती है पहली Semi Automatic Machine और दूसरी है Fully Automatic Machine इन दोनों के अंदर जितना इन्वेस्टमेंट का फर्क है उतना ही आकार का भी फर्क है. अगर आप इसको छोटे लेवल पर करना चाहते हैं तो कम निवेश करना होगा. अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो आपको करीब 20 लाख तक का निवेश करना होगा. वहीं, फुल ऑटोमेटिक मशीन के लिए करीब 50 लाख रुपये तक खर्च हो जाएंगे.

अगर आपके पास भी हैं 15 साल पुरानी कार या बाइक, तो जान लें ये फायदे वाली बात

जानिए कितनी होगी कमाई 


इसकी डिमांड पूरे सालभर एक जैसी रहती है. इस व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है. इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप बंपर कमाई का मौका मिलेगा. आपको हर साल प्रॉफिट के रूप में 5 से 10 लाख रुपये की कमाई होगी. आप इसे लोकल मार्केट के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनी को भी बेच सकते हैं. इससे आपकी मोटी कमाई कर सकते हैं.