News hindi tv

Business Idea : 4 एकड़ में इस पौधे की खेती कर कमाए 50 लाख

Business Idea : अगर आप भी खेती से जुड़ा कोई कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रही है जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते है। 

 | 
Business Idea : 4 एकड़ में इस पौधे की खेती कर कमाए 50 लाख

NEWS TV HINDI, DELHI: आज के समय हर कोई एक जैसे ही काम करके बोर हो जाता है. ऐसे में कई लोग नौकरी छोड़ कर खेती की तरफ लौट रहे हैं. अगर आप भी बेहद कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आईडिया दे रहे हैं. यह बिजनेस आपको 5 साल के भीतर आपको मालामाल कर देगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मालाबार नीम की खेती के बारे में.


मालाबार नीम के पेड़ की खेती बेहद मुनाफे वाला बिजनेस है. इसकी लकड़ी का कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग पैकिंग करने, माचिस की तीली बनाने, कुर्सी-मेज, सोफा बनाने समेत कई अन्य कामों में भी किया जाता है. इसकी खेती कर आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. मालाबार नीम की लकड़ी बाजार में बहुत महंगे दामों पर बिकती है.

सभी तरह की मिट्टी में की जा सकती है इसकी खेती-


आपको बता दें कि मालाबार नीम का पेड़, साधारण नीम से थोड़ा अलग होता है. इसकी खेती सभी तरह की मिट्टी में आसानी से की जा सकती है. इसके लिए ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं पड़ती. इसके पेड़ कम पानी में भी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं. इसकी बुवाई के लिए मार्च और अप्रैल का महीना सबसे अच्छा माना जाता है.


4 एकड़ में लगाए जा सकते हैं 5000 पेड़-


बता दें कि 4 एकड़ जमीन में मालाबार नीम के 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं जिसमें 2000 पेड़ खेत के बाहर वाली मेड़ पर और 3000 पेड़ खेत के अंदर मेड़ पर लगाए जा सकते हैं. इसके पौधे लगाने के 2 साल के अंदर ही 40 फुट तक ऊंचे हो जाते हैं. वहीं आपको बता दें मालाबार नीम की खेती कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के किसान बड़े पैमाने पर कर रहे हैं.


जानें कहां होता है इसका इस्तेमाल-


मालाबार नीम के पौधे पांच साल में ही इमारती लकड़ी देने लायक हो जाते है. इसका पौधा एक साल में 08 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है. इसके पौधों में जंग नहीं लगने की वजह से इसकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है. इसकी लकड़ी प्लाईवुड उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा प्रजाति मानी जाती है. 5 साल बाद प्लाईवुड और 8 साल बाद इसका इस्तेमाल फर्नीचर बनाने में किया जाता है. वहीं जैसे जैसे इसके पेड़ की उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही इसकी कमाई भी बढ़ती जाती है.


कितनी होगी कमाई?


बता दें कि आप मालाबार नीम के पेड़ों की लकड़ी को 8 साल के बाद बेच सकते हैं. आप 4 एकड़ में इसकी खेती कर आसानी से 50 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसके एक पेड़ का वजन डेढ़ से दो टन होता है और मार्केट में कम से कम यह 500 रुपये क्विंटल बिकता है. इसके हिसाब से देखे तो अगर 6000-7000 रुपये में भी एक पौधा बिकेगा तो आराम से आप इस बिजनेस से लाखों-करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.