News hindi tv

Business Idea : अब घर की छत पर बिजनेस शुरू कर कमाएं मोटा पैसा, सरकार भी दे रही सब्सिडी

Business Idea : अगर आप भी घर बैठे अच्छी खासी कमाई करना चाहते है तो हम आपको बताने जा रहे है ऐसे एक बिजनेस के बारे में जिसे आप अपनी घर की छत पर ही शुरू कर सकते है। और सबसे अच्छी बात कि इसमें लागत भी कुछ ज्यादा नही है। इस ाम के लिए सरकार भी आपको सब्सिडी देगी।

 | 
Business Idea : अब घर की छत पर बिजनेस शुरू कर कमाएं मोटा पैसा, सरकार भी दे रही सब्सिडी

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी घर बैठ कर पैसा कमाना चाह रहे है तो से आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। यदि आप साइड इनकम के लिए कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना पड़ेगा और आपकी इनकम चालू रहेगी. इसे आप अपने घर की खाली पड़ी हुई छत से शुरू करके लाखों रुपये कमा सकते हैं. दरअसल, हम सोलर पैनल (Solar Panel) बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं.

आजकल के दौर में जहां बिजली की खपत (power consumption increased) बढ़ रही है वहीं सरकार इसके वैकल्पिक साधनों के उपयोग पर जोर दे रही है. ऐसे में इस बिजनेस की डिमांड आगे और बढ़ने के आसार हैं. बता दें कि सोलर पैनल को कहीं भी लगाया जा सकता है. आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर आप इससे बिजली बना सकते हैं और बिजली विभाग को सप्लाई कर सकते हैं.


इस काम में सरकार भी देती है सब्सिडी


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 1 लाख रुपये का खर्च (Cost of installing solar panel is around Rs 1 lakh) आता है. जिसमें से केंद्र सरकार की तरफ से 30 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है. इसके अलावा आप सोलर एनर्जी से जुड़े बिजनेस (Solar energy related businesses) के लिए कई बैंकों से लघु उद्योग के लिए मिलने वाले लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. वैसे सोलर प्लांट लगाने के लिए खर्च हर राज्य के हिसाब से अलग आता है. लेकिन देखा जाए तो सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट 60 से 70 हजार रुपए में आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है.

इस काम की शहरों से लेकर गांवों तक बढ़ रही है डिमांड


इस बिजनेस आइडिया (Business idea in hindi) से आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकतें है. बड़े शहरों से लेकर छोटे गांवों तक इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है. केंद्र और राज्य सरकारों का पूरा फोकस सोलर एनर्जी पर है. सरकार लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसे देखते हुए कुछ राज्यों ने इंडस्ट्रीज़ में सोलर प्लांट जरूरी कर दिया है. एक बार सोलर पैनल लगाने के बाद हर 10 साल में इसकी बैटरी बदलनी होती है. इसके अलावा मेंटेनेंस में के लिए इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता.


फ्री की बिजली के साथ होगी बंपर कमाई


यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते (Solar panel on the roof of the house business) हैं तो इससे आपको बिजली मुफ़्त में मिलेगी. वहीं बची हुई बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं. अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं और दिन में 10 घंटे तक धूप निकलती है तो इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी. यानी एक महीने में दो किलोवाट के सोलर पैनल से करीब 300 यूनिट बिजली बनेगी. एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.