News hindi tv

Business Idea : मात्र 10 हजार के निवेश से शुरू करें इन पांच में से एक बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार तक की कमाई

Business Idea : अगर आप भी नौकरी को लेके तंग आ गए है और करना चाहते है खुद का बिजनेस तो ये खबर है आपको लिए। आज इस खबर में हम आपको 5 ऐसे बिजनेस के बारे मे बताएंगे जिन्हे आप बेहद कम रूपए निवेश कर शुरू कर सकते है। आइए खबर में जानते है इन बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से...

 | 
Business Idea : मात्र 10 हजार के निवेश से शुरू करें इन पांच में से एक बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार तक की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI : भारत ने दुनिया में अपनी अर्थव्यवस्था का स्तर बना लिया है। अब भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं (Indian economy) में से एक है और यह उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है जो अपने बिजनेस (Top Business Idea’s in hindi) करने के सपनों को साकार करना चाहता हैं। हम आदमी छोटा-मोटा बिजनेस करके साइड इनकम के तौर पर अच्छी आमदनी करना चाहता है. लेकिन, किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पूंजी की जरूरत होती है और ज्यादातर लोगों के पास पर्याप्त पूंजी नहीं होती है. हालांकि, हम आपको 10,000 रुपये में शुरू होने वाले बिजनेस (Start business at low cost) के बारे में बताने जा रहे हैं.


 
यदि कोई बिजनेस करना चाहे तो इस क्षेत्र में अवसरों की भरमार है. अब तो जमाना डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing era) का भी आ गया है. ऐसे में बिना दुकान खोले आप घर बैठे अपने प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा, खुले बाजार में किसी वाहन पर खड़े होकर भी सामान बेच सकते हैं.

हम आपको 5 ऐसे बिजनेस (best business ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें 10,000 रुपये की पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है. फूड इंडस्ट्री में कई तरह के काम किए जा सकते हैं. ऐसे में आप अचार और चटनी का बिजनेस (pickle and chutney business) शुरू कर सकते हैं. शुरुआत में इस काम को कम लागत से घर पर ही शुरू किया जा सकता है.


 
बड़े शहरों में ज्यादातर नौकरीपेशा लोग होते है जिनकी जिंदगी काफी भागदौड़ भरी रहती है. ऐसे में ज्यादातर समय वे खाने के लिए होटल या कैंटीन पर निर्भर रहते हैं. लेकिन, कम दाम में घर जैसे स्वाद के लिए टिफिन सर्विस (tiffin service) लेना पसंद करते हैं. आप घर बैठे टिफिन सेवा की शुरुआत कर सकते हैं.


भारत में फोटोग्राफी (photography) कई वर्षों से रोजगार का एक साधन रहा है. हालांकि, स्मार्टफोन्स के बढ़ते चलन के कारण फोटो स्टूडियो के व्यवसाय पर असर पड़ा है. लेकिन, आज भी शादी, सगाई और बर्थडे समेत खास इवेंट के लिए लोग प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स को ढूंढते हैं. ऐसे में आप एक DSLR कैमरे के जरिए फोटोग्राफी से अच्छी कमाई कर सकते हैं.


 
योगा क्लासेज (yoga classes) शुरू करना भी एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन है. आजकल की तनाव भरी जिंदगी में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग और प्राणायाम का सहारा ले रहे हैं. ऐसे में आप योगा ट्यूटर (yoga tutor) बनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.