News hindi tv

Business Idea : केवल 10 हजार रुपये में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी जबदरदस्त कमाई

Business Idea : लोग आजकल अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी के साथ-साथ साइड बिजनेस (Side Business) भी करना शुरू कर दिए हैं. यह बिजनेस अपने लिए एक एक्स्ट्रा इनकम (Extra Income Source) का जरिया बन सकता है. अपनी नौकरी के साथ-साथ आप छोटा मोटा बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जिससे आपको घर बैठे कम निवेश में बेहतर रिटर्न (Small Investment and Good Returns) मिल सकें. आइए खबर में जानते है इन जबरदस्त कमाई वालें बिजनेस के बारे में विस्तार से।
 | 
Business Idea : केवल 10 हजार रुपये में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी जबदरदस्त कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप भी नौकरीपेशा आदमी है और आपकी भी सैलरी कम है तो आप नौकरी के साथ साइड बिजनेस भी कर सकते हैं। इससे आपकी कुछ एक्सट्रा इनकम हो जाएगी। साइड बिजनेस से आप अपनी जिंदगी आसान बना सकते हैं। 


कोरोना महामारी ने भी हमें ये सीखा दिया है कि हमारे पास इनकम के एक से अधिक सोर्स (More than one source of income) होने चाहिए, ताकि मुश्किल समय में हमें कोई परेशानी न हो। ऐसे में अगर आप भी नौकरी के साथ कुछ एक्सट्रा इनकम करने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ साइड बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिनमें घर बैठे बेहद कम निवेश में हर महीने आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : अगर इस पत्ते का कर लिया बिजनेस तो हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है। साथ ही इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा समय भी देने की जरूरत नहीं है। इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन (Marketing online or offline) दोनों तरीके से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में... 


सिर्फ 10 हजार रुपये से शुरू करें चॉक बनाने का बिजनेस


चॉक बनाने के लिए ज्यादा सामग्री (Ingredients for making chalk) की जरूरत नहीं पड़ती है। इसे सिर्फ दस हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। चॉक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाए जाते हैं। ये सफेद रंग का पाउडर होता है, जो एक प्रकार की मिट्टी है जिसे जिप्सम नामक पत्थर से तैयार किया जाता है। 
 


कहां होता है चॉक का इस्तेमाल?


इसमें सफेद चॉक के साथ रंगीन चॉक भी बनाई जा सकती है। चॉक की जरूरत सभी स्कूल, कॉलेजों में पड़ती है। इसके अलावा टेलर, फर्नीचर निर्माताओं, निर्माण श्रमिकों और कई उद्योगों द्वारा चाक का उपयोग किया जाता है। 

घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस


चाक बनाना या चाक उत्पादन एक लाभदायक लघु स्तर का व्यवसाय है। इसमें बेहद कम निवेश की जरूरत होती है। इसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं।  
 

IRCTC लाया मार्च में गोवा घुमाने के लिए टूर पैकेज, मिल रही ये शानदार सुविधाएं

कैसे शुरू करें चॉक बनाने का बिजनेस?


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस और पैन कार्ड की जरूरत (Trade license and PAN card required) होगी। साथ ही करंट बैंक अकाउंट खोलना होगा। इसके अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त करना जरूरी है।