News hindi tv

Business ideas: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में करे लाखो की कमाई

Business ideas: यदि आप भी एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और एक आसान सा काम जिसे आप कम निवेश में कम लागत में अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आ गए हैं एक नया बिजनेस आइडिया, इस काम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme) आपकी मदद कर सकती है।

 | 
Business ideas: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में करे लाखो की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI: आप छोटे बिजनेस के रूप में साबुन फैक्‍ट्री लगाने के बारे में सोच सकते हैं। साबुन (Soap) की डिमांड बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों-कस्‍बों और गांवों में बनी हुई है। जो आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

सिर्फ चार लाख रुपये में साबुन बनाने की फैक्‍ट्री (Soap Manufacturing Factory) शुरू की जा सकती है। इसके अलावा आपको 80 फीसदी तक लोन भी मिल सकता है। मुद्रा योजना (Mudra Loan Scheme) के तहत न केवल लोन मिलना आसान है बल्कि बिजनेस का पूरा प्रोजेक्ट भी तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं यह बिजनेस कैसे शुरू होगा, आपको पैसा का इंतजाम कैसे करना होगा। इसके लिए आपको क्‍या-क्‍या जरूरतें पड़ेंगी।

Post Office की इस स्कीम से बन जाएंगे लखपति, जानिए कितना मिलता है ब्याज

मुद्रा योजना के तहत शुरू करें कारोबार
इस तरह के बि‍जनेस को करने में आपको काफी आसानी होगी क्‍योंकि पहली बात तो ये कि इसके हर पहलू को समेटे हुए पूरी डि‍टेल रि‍पोर्ट आपको खुद सरकार मुहैया कराती है। इसके अलावा आपको 80 फीसदी तक लोन भी मि‍ल सकता है। लोन के लि‍ए आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करने की जरूरत भी नहीं है क्‍योंकि वह तो सरकार ने पहले ही बना रखी है, आप उसी को यूज कर सकते हैं।

अगर Mahindra Scorpio खरीदने का बना लिया हैं मन, तो जानिए कितना है वेटिंग पीरियड

1 लाख रुपये में आ जाती हैं मशीनें और उपकरण
इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 750 स्क्वायर फुट के एरिया की जरूरत होगी। इसमें 500 स्क्वायर फीट कवर्ड और बाकी का अनकवर्ड होगा। इसमें मशीनों सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे। मशीनों और उन्हें लगाने की लागत महज 1 लाख रुपये होगी। सात महीने लगेंगे कुल सात महीने में आप इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं

कुल खर्च में आपको कितना देना होगा
इस पूरे सेटअप को लगाने में कुल 15.30 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल है। इसमें से आपको केवल 3.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे, क्योंकि बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं।

Rooftop Solar Scheme : केंद्र सरकार ने 1 करोड़ परिवारों को दी बड़ी राहत, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

कम लागत में बढ़िया बिजनेस आइडिया
मुद्रा स्कीम की प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, आप एक साल में करीब 4 लाख किलो का प्रोडक्शन कर सकेंगे, जिसकी कुल वैल्यू करीब 47 लाख रुपये होगी। खर्च और अन्य देनदारियां देने के बाद आपको 6 लाख रुपये सालाना प्रॉफिट होगा।


यहां से पाएं प्रोजेक्ट रिपोर्ट अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी http://www।mudra।org।in/ पर मिल जाएगी।