News hindi tv

Post Office की इस स्कीम से बन जाएंगे लखपति, जानिए कितना मिलता है ब्याज

Post Office : हर कोई अपने पैसे को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उन्हे अच्छा रिटर्न मिले तो ऐसे में अगर आप भी कोई ऐसी ही स्कीम के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक है। आज हम आपको बताने वाले है पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में जो आपको लखपति बना देगी। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें ब्याज पर भी ब्याज मिलता है। चलिए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में.
 | 
Post Office की इस स्कीम से बन जाएंगे लखपति, जानिए कितना मिलता है ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI: पोस्ट ऑफिस की ये स्‍कीम एक तरह से गुल्‍लक की तरह है, जिसमें हर महीने आपको एक निश्चित अमाउंट डिपॉजिट करना होता है और मैच्‍योरिटी पर रकम ब्‍याज के साथ मिलती है।

रिकरिंग डिपॉजिट( Recurring Deposit  ) उन लोगों के लिए बेहतर स्‍कीम है, जो एकमुश्‍त रकम किसी स्‍कीम में नहीं लगा सकते। ऐसे में आरडी के जरिए हर महीने एक निश्चित अमाउंट जमा करके वो पैसों की बचत भी कर सकते हैं और मुनाफा भी कमा सकते हैं।

RD सरकारी गारंटी वाली स्‍कीम है और बैंक और पोस्‍ट ऑफिस सभी जगहों पर मौजूद है। बैंकों में ये स्‍कीम आपको 1 साल से लेकर 10 साल तक के टेन्‍योर की मिल जाएगी और आप अपनी सुविधा के हिसाब से टेन्‍योर का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन पोस्‍ट ऑफिस( post office Schemes ) में आपको अगर आरडी शुरू करनी है तो सीधे 5 साल के लिए करनी होगी।

पोस्‍ट ऑफिस की 5 साल की आरडी पर आपको ब्‍याज काफी अच्‍छा मिल जाता है। ये ब्‍याज इतना है जो तमाम बैंकों में नहीं मिलेगा। अगर आप भी सुरक्षित निवेश का ऐसा ऑप्‍शन तलाश कर रहे हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस आरडी आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है।


पोस्‍ट ऑफिस आरडी पर कितना ब्‍याज-


पोस्‍ट ऑफिस आरडी( Recurring Deposit  )  को 100 रुपए से भी शुरू किया जा सकता है, ये एक ऐसा अमाउंट है जिसे कोई भी आसानी से बचा सकता है। इसमें मैक्सिमम निवेश की लिमिट( Maximum investment limit In RD ) नहीं है। पोस्‍ट ऑफिस आरडी पर आपको कंपाउंडिंग ब्‍याज का फायदा मिलता है। मौजूदा समय में ब्‍याज दर  6.7​% है।  ब्‍याज की गणना हर तिमाही पर होती है। ऐसे में ब्‍याज के तौर पर आपको 5 सालों में अच्‍छा खासा मुनाफा हो जाता है।


5000 महीने आरडी पर कितना मुनाफा-


अगर आप हर महीने पोस्‍ट ऑफिस आरडी में 5,000 रुपए जमा करते हैं, तो 5 सालों में 3,00,000 रुपए डिपॉजिट होंगे।होंगे। 6.7 फीसदी के हिसाब से इस पर ब्‍याज को कैलकुलेट किया जाए तो 56,830 ब्‍याज मिलेगा। ऐसे में मैच्‍योरिटी के बाद कुल 3,56,830 रुपए प्राप्‍त होंगे।

लोन की भी सुविधा -

पोस्‍ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप लगातार 12 किस्त जमा कर लेते हैं तो आपको लोन की सुविधा मिल जाती है। यानी ये सुविधा लेने के लिए आपको कम से कम एक साल लगातार रकम डिपॉजिट करनी होगी। एक साल बाद आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक लोन ले सकते हैं। लोन की राशि का भुगतान आप एकमुश्‍त या समान मासिक किस्‍तों में कर सकते हैं। लोन की रकम पर ब्‍याज 2% + आरडी खाते पर लागू आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा

प्री-मैच्‍योर निकासी की भी सुविधा-


आरडी अकाउंट की मैच्‍योरिटी 5 साल होती है। लेकिन, 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर किया जा सकता है। इसमें नॉमिशेन की भी सुविधा है। वहीं, मैच्‍योरिटी के बाद आगे 5 साल के लिए आरडी अकाउंट को जारी रखा जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Recurring Deposit Scheme ) में एक व्‍यक्ति कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें सिंगल के अलावा 3 व्‍यक्तियों तक ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट खुलवाने की सुविधा है।