News hindi tv

Cash Limit : घर में इससे ज्यादा कैश रखने पर होगी कार्रवाई, आप जान लें लिमिट

Cash Limit At Home : क्या आपको इस बात की जानकारी हैं कि जैसें घर में सोना रखने की लिमिट तय की गई हैं। वैसे ही घर में कैश रखने की भी एक लिमिट होती हैं। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं अगर आप घर में से लिमिट से ज्यादा कैश रखते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई होगी। तो आप जान लें घर में कैश रखने की कितनी लिमिट होती हैं।
 | 
Cash Limit : घर में इससे ज्यादा कैश रखने पर होगी कार्रवाई, आप जान लें लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (online transaction) करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। खासकर कोरोना काल के बाद लोग उत्साह से ऑनलाइन पेमेंट (online payment) करने लगे हैं। हालाँकि, बहुत से लोग अभी भी नकदी के माध्यम से लेनदेन करना पसंद करते हैं। इसी वजह से कई लोग अपने घर में ढेर सारा कैश रखते हैं।


Income Tax, ईडी, सीबीआई जैसी बड़ी जांच एजेंसियां ​​पहले ही कई जगहों पर छापेमारी कर लोगों के घरों से करोड़ों रुपये की नकदी बरामद कर चुकी हैं. पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 50 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं. पहले भी कई बार इसी तरह की कार्रवाई की जा चुकी है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक आम आदमी अपने घर में कितना कैश रख सकता है? आप अपने घर में कितना कैश रखते हैं, क्या आप सुरक्षित हैं और किसी जांच एजेंसी से डरते नहीं हैं? आज हम इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

घर में रख सकते हैं कितना कैश?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नियम के मुताबिक (According to the rules of Income Tax Department), आप अपने घर में कितनी भी रकम रख सकते हैं, लेकिन अगर वह जांच एजेंसी द्वारा पकड़ी जाती है तो आपको उसका सोर्स बताना होगा। अगर आपने वह पैसा वैध तरीके से कमाया है और उसके पूरे दस्तावेज हैं या आयकर रिटर्न दाखिल किया है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप सोर्स नहीं बता पा रहे हैं तो एजेंसी खुद कार्रवाई करेगी।
 

डॉक्युमेंट्स जरूर रखें:

घर में कैश रखने वाले लोग वैध सोर्स के साथ ही उस रकम से जुड़े जरूरी कागजात भी रखें। साथ ही इनकम के मुताबिक आपका इनकम टैक्स भी भरा होना चाहिए। अगर आपके पास ज्यादा कैश मिलता है और आप एजेंसी को उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स दिखा देते हैं तो आपके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जाएगा।

यहां बिंदुवार समझें:-

घर में रखे पैसों के स्रोत का खुलासा न करने पर 137 प्रतिशत तक जुर्माना हो सकता है।
एक वित्तीय वर्ष में नकद में 20 लाख रुपये से अधिक के लेनदेन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
सीबीडीटी के मुताबिक (According to CBDT) एक बार में 50,000 रुपये से ज्यादा की रकम जमा करने या निकालने के लिए पैन नंबर देना जरूरी है।
अगर कोई व्यक्ति एक साल में 20 लाख रुपये नकद जमा करता है तो उसे पैन और आधार की जानकारी देनी होगी।
पैन और आधार विवरण प्रदान करने में विफलता के परिणामस्वरूप 20 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
2 लाख रुपये से अधिक नकद में खरीदारी नहीं की जा सकती है।
2 लाख रुपये से अधिक की नकद खरीदारी के लिए पैन और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी।
30 लाख रुपये से अधिक की नकद संपत्ति की खरीद-फरोख्त को लेकर कोई व्यक्ति जांच एजेंसी के रडार पर आ सकता है।
क्रेडिट-डेबिट कार्ड के भुगतान के दौरान यदि कोई व्यक्ति एक बार में एक लाख रुपये से अधिक का भुगतान करता है तो जांच हो सकती है।
अपने रिश्तेदारों से एक दिन में 2 लाख रुपये से अधिक की नकद राशि नहीं ली जा सकती है। यह बैंक के माध्यम से किया जाना है।


नकद दान करने की सीमा 2,000 रुपये निर्धारित की गई है।
कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से 20 हजार से अधिक का नकद ऋण नहीं ले सकता है।
बैंक से 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकद निकासी पर टीडीएस लगेगा।