News hindi tv

Chanakya Niti : हर पत्नी अपने पति से जिंदगी भर छिपाकर रखती हैं ये बातें

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में विवाह, गृहस्थी, मनुष्य के जीवन को लेकर कई अहम बातें बताई है।  ऐसे में आज हम आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आचार्य चाणक्य के अनुसार, पत्नियां कभी भी अपने पति से कुछ बातें शेयर नहीं करती हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं

 | 
Chanakya Niti : हर पत्नी अपने पति से जिंदगी भर छिपाकर रखती हैं ये बातें

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में परिवार का मुखिया पुरुष को माना जाता है, पर असल मायने में घर को महिला ही चलाती है. चाणक्य नीति में पत्नी के किरदार के लिए कई अहम बातें बताई गई हैं. आज हम आपको चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanakya policy) उन जरूरी बातों को बताएंगे, जो पत्नी की नीयत को दर्शान में अहम रोल निभा सकती हैं.
आचार्य चाणक्य के ग्रंथ नीति शास्त्र में पत्नी के गुणों और अवगुणों का बखान किया है. एक महिला चाहे तो घर को बना सकती है और बर्बाद भी कर सकती है. चाणक्य नीति में कई बातों का जिक्र किया गया है, जिनके जरिए एक पति अपनी पत्नी की नीयत(wife's intentions)  को आसानी से परख सकता है.

Chanakya Niti : ये 7 बड़े अंगों वाली स्त्रियां होती हैं भाग्यशाली

चाणक्य नीति कहती है कि महिला चाहे रूपवती हो या साधारण, पढ़ी लिखी हो या अनपढ़, इन सबसे ज्यादा जरूरी उसके संस्कार होते हैं. पति के तौर पर पुरुष को अपनी पत्नी के संस्कार (wife's values) जरूर पहचानने चाहिए, क्योंकि संस्कारवान स्त्री पूरे कुल का सम्मान बढ़ाती है. इसका असर आने वाली पीढ़ियों पर भी नजर आता है.
भरोसा एक व्यवहार है और ये भी किसी की नीयत को परखने में भूमिका निभा सकता है. पति अपनी पत्नी को जानना चाहता है, तो उसे ऐसी बात बताएं और ये जानने की कोशिश करें कि वह भरोसेमंद है या नहीं. अगर वह जरूरी बात अपने तक रखती है, तो यकीन आप उस पर भरोसा कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी हैं 15 साल पुरानी कार या बाइक, तो जान लें ये फायदे वाली बात

जीवन में सुख और दुख का आना जाना लगा रहता है. पति हो या पत्नी घर में अगर विपरित परिस्थितियां आ जाएं, तो परीक्षा का सामना दोनों को करना पड़ता है. पति हमेशा अपेक्षित रहता है कि उसका जीवनसाथी विपरीत परिस्थितियों में उसका साथ निभाए.
जीवन में को व्यतीत करने के लिए सुविधाओं की पूर्ति जरूर होनी चाहिए, लेकिन धन का लालच किसी को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. अपनी पत्नी के हाथों में धन दें और ये देखें की वह इसे किस तरह व्यतीत करती है. ये तरीका भी नीयत को जांचने में उत्तम है.