News hindi tv

Credit score : बस ये काम करने से क्रेडिट स्कोर हो जाएगा मजबूत, तुरंत ले सकते हैंं लोन

Improve Your Credit score : बैक आपको लोन देने से पहले आपके CIBIL Score को चेक करता हैं। उसके बाद ही देखता हैं कि आप लोन के योग्य हैं या नहीं, अगर आपको भी पैसों की सख्त जरूरत हैं और बैंक से लोन लेना चाहते हैं। तो जानिए कि कैसे आप ये काम करने से अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत कर सकते हैं। 
 | 
Credit score : बस ये काम करने से क्रेडिट स्कोर हो जाएगा मजबूत, तुरंत ले सकते हैंं लोन 

NEWS HINDI TV, DELHI: क्रेडिट स्कोर (Credit score) का महत्त्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है. अब अच्छे क्रेडिट स्कोर के बिना घर या कार लेना आपके लिए लगभग असंभव हो चला है. लोन या क्रेडिट कार्ड के समय से पेमेंट करके आप क्रेडिट स्कोर को मजबूत (Improve Your Credit score) कर सकते हैं. यदि आपने लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है तो क्रेडिट स्कोर की गणना बहुत मुश्किल हो जाती है. इससे ही तय होता है कि किसे लोन मिलेगा और कितना. क्रेडिट कार्ड बनेगा या नहीं और उसकी लिमिट क्या होगी. यहां आपको बताते हैं कि कैसे अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाया और संभाला जाए ताकि जरूरत पड़ने पर आपको आसानी से लोन (easy loan) मिल सके. 

कैसे बढ़ा सकते हैं अपना क्रेडिट स्कोर (Improve Your Credit score ):


अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए अपने वित्तीय लेन-देन को मजबूत (strengthen financial transactions) रखना बेहद जरूरी है. इसमें सबसे अहम भूमिका आपका क्रेडिट कार्ड निभाता है. यदि आप समय से क्रेडिट कार्ड का पेमेंट (credit card payment) करते रहते हैं तो स्कोर भी मजबूत हो जाता है. अच्छे क्रेडिट स्कोर से ही बैंक और वित्तीय संस्थाएं तय कर पाती हैं कि आपकी कर्ज लेने और चुकाने की क्षमता कितनी है. हालांकि, यदि आप क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं तो भी क्रेडिट स्कोर को मजबूत किया जा सकता है. 

बैंक या वित्तीय कंपनी से कर्ज लें:

आपको किसी भी बैंक या नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) से कर्ज लेने का प्रयास करना चाहिए. इस कर्ज की किस्तें समय से चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर मजबूत होने लगेगा. कोशिश करें कि आपकी किस्त बाउंस न हो इससे क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव इम्पैक्ट (Negative impact on credit score) पड़ता है.

समय से बिल पेमेंट करें:

बिजली-पानी के बिल और किराया समय से भरें. इससे आपकी वित्तीय सेहत पर पॉजिटिव (Positive on financial health) इम्पैक्ट आएगा. इसका असर क्रेडिट स्कोर पर साफ दिखेगा. इससे पता चलता है कि आप अपनी वित्तीय जिम्मेदारियों के प्रति जिम्मेदार हैं. 

रेंट भरने की रसीदें रखें:

यदि आप किराये के घर में रहते हैं तो सुनिश्चित करें कि हर महीने पेमेंट की रसीद आपके पास हो. इन्हें लोन लेते समय इस्तेमाल किया जा सकता है. लोन देने वाले को भी पता लगेगा कि आप एक जिम्मेदार कर्जधारक (responsible borrower) बन सकते हैं. 

नौकरी का मजबूत रिकॉर्ड बनाएं:

यदि आप चाहते हैं कि लोन आसानी से मिल जाए तो अच्छी वेतन वाली लंबी नौकरी का रिकॉर्ड रखें. भले ही आपके पास अन्य संपत्तियां और निवेश हों लेकिन, कर्ज देने वाला बैंक या एनबीएफसी आपकी नौकरी को बहुत महत्त्व देते हैं ताकि उनकी ईएमआई समय से आती रहे.  

P2P का दरवाजा भी खटखटा सकते हैं:

बैंक और एनबीएफसी के अलावा आपके पास पियर-टू-पियर (P2P) कर्जदाताओं के पास जाने का विकल्प भी है. ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए लोन (Loan through online platform) देने वाले लोग होते हैं. यदि आप बैंक और एनबीएफसी की लंबी कागजी प्रक्रिया से बचना चाहते हैं तो P2P एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि, अच्छे क्रेडिट स्कोर (good credit score) के लिए ईएमआई का समय से भुगतान सबसे जरूरी है.