News hindi tv

DA Hike Exclusive News: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक को लेकर खास खबर, इस दिन होगा ऐलान

7th Pay Commission Latest Update: वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी को लेकर ताजा जानकारी अपडेट कर दी गई है।
 | 
DA Hike Exclusive News: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक को लेकर खास खबर, इस दिन होगा ऐलान

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission Latest Update: ऐसे समय में जब केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी वेतन वृद्धि की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, तो वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अगले 10 दिनों में की जा सकती है. फिलहाल कागजी कार्रवाई चल रही है.


वित्त मंत्रालय के अधिकारी को केंद्र सरकार के कर्मचारी इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं. इसके अलावा, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत में भी 4% की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि अगर महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, तो यह 1 जनवरी, 2023 से ही प्रभावी होगा.

इससे पहले, मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि केंद्र सरकार 8 मार्च को डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. हालांकि, अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. डीए और डीआर में बढ़ोतरी से देश के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होने वाला है.


फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी

डीए और डीआर बढ़ोतरी के अलावा, केंद्र को इस महीने फिटमेंट फैक्टर को भी संशोधित करने की उम्मीद है. हालांकि, सब कुछ साफ हो जाएगा जब केंद्र संभवत: एक सप्ताह के समय में घोषणा करेगा.


कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये होने की उम्मीद है. कॉमन फिटमेंट फैक्टर अब 2.57 फीसदी है. सरकारी कर्मचारी केंद्र से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं.


18 महीने के डीए एरियर की मांग

डीए और फिटमेंट फैक्टर बढ़ोतरी के अलावा केंद्र सरकार के कर्मचारी 18 महीने के डीए एरियर की भी मांग कर रहे हैं. क्या इस बार रिलीज होगी? केंद्र सरकार ने अभी तक इस मामले में कोई घोषणा नहीं की है.

बता दें, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को साल में दो बार जो 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी होता है, उसे संशोधित किया जाता है.

गौरतलब है कि केंद्र ने पिछली बार सितंबर 2022 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी, जिससे लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ हुआ था. केंद्र ने डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था. इससे पहले केंद्र ने सातवें वेतन आयोग के तहत मार्च में डीए को 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था.