News hindi tv

Delhi Electricity Bill: दिल्ली में जीरो बिजली बिल के साथ-साथ हर महीने होगी 700 से 900 रुपये की कमाई

Delhi Electricity Bill : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें अब दिल्ली में बिजली बिल जीरो होगा और इसके साथ ही लोगों को हर महीने 700 से 900 रुपये की कमाई भी होगी। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी दे दी है जिसके तहत अब इन लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है। नीचे खबर में जानते हैं पूरी डिटेल.

 | 
Delhi Electricity Bill: दिल्ली में जीरो बिजली बिल के साथ-साथ हर महीने होगी 700 से 900 रुपये की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI:  दिल्ली सरकार( Delhi Government ) की कैबिनेट ने नई सौर ऊर्जा नीति 2024 को मंजूरी देते हुए दिल्ली के आवासीय इलाके में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं का बिल जीरो( Zero bill for electricity consumers ) करने का दावा किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल( Arvind Kejriwal ) ने कहा कि नई नीति में 400 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं का बिल जीरो हो जाएगा। उन्होंने दावा किया है कि सौर ऊर्जा नीति( new solar energy policy ) के तहत घर की छत पर सोलर पैनल लगाने वालों को 700 से 900 रुपये की प्रतिमाह कमाई होगी।

दिल्ली सचिवालय में पत्रकारवार्ता में केजरीवाल ने कहा कि सौर ऊर्जा नीति( solar energy policy )  की बुनियाद 2016 में रखी गई थी। उसी का असर है कि आज दिल्ली में 1500 मेगावाट सौर ऊर्जा का प्रयोग हो रहा है। उसमें 250 मेगावाट बिजली का उत्पादन खुद दिल्लीवालों ने घरों की छत पर सोलर पैनल( solar panel ) लगाकर किया है, जबकि 1250 मेगावाट सौर ऊर्जा बाहर से खरीदी जा रही है। नई ऊर्जा नीति में आवासीय क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो हो जाएगा, जबकि व्यावसायिक और इंडस्ट्रीयल उपभोक्ताओं का बिजली का बिल भी आधा हो जाएगा।

हर माह भुगतान की सुविधा मिलेगी-

नई सौर ऊर्जा नीति 2024 में छतों पर सोलर पैनल लगाने को उत्साहित करने के लिए कई तरह की छूट भी दी है, जिसमें पहला उत्पादन आधारित इंसेंटिव के लिए सालाना न्यूनतम 1100 यूनिट सौर ऊर्जा उत्पादन की अनिवार्यता को खत्म किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा उत्पादन करने वालों को हर माह भुगतान किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को 700 से लेकर 900 रुपये तक की आमदनी होगी।


पांच साल तक रुपये देती रहेगी सरकार-

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार सौर ऊर्जा नीति 2024( Delhi Government Solar Energy Policy 2024 ) के वित्तीय लाभ दे रही है। अगर आप तीन किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगवाते हैं तो उससे पैदा होने वाली बिजली पर दिल्ली सरकार आपके बैंक खाते में तीन रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से जमा करेगी। अगर तीन से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगवाते हैं तो 2 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसा जमा कराया जाएगा। दिल्ली सरकार पांच साल तक यह सौर ऊर्जा उत्पादन आधारित पैसा देती रहेगी।


4500 मेगावाट तक उत्पादन बढ़ने का दावा-

मुख्यमंत्री ने कहा है कि नई सौर ऊर्जा नीति( new solar energy policy in delhi ) के तहत हमें उम्मीद है कि दिल्ली में 2027 तक सौर ऊर्जा का उत्पादन 4500 मेगावाट तक पहुंच जाएगा। इसमें से 750 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल छत के उपर लगाए जाएंगे, जबकि 3750 मेगावाट डिस्कॉम (बिजली कंपनी) बाहर से खरीदेंगी। छत पर सोलर पैनल लगाने वालों को सरकार की तरफ से 2000 रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी देगी जो कि अधिकमत 10 हजार रुपये तक होगी।