News hindi tv

Post Office की इस स्कीम में निवेश करने पर मिलता हैं डबल पैसा, सिर्फ इतने समय में 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख

Post Office Time Deposit Scheme : आजकल अधिकतर लोग एफडी में निवेश करते हैं। अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। जो आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें निवेश करने पर आपको डबल पैसा मिलेगा। जानिए इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
Post Office की इस स्कीम में निवेश करने पर मिलता हैं डबल पैसा, सिर्फ इतने समय में 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख

NEWS HINDI TV, DELHI: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं, जिसमें आपको 5 लाख जमा करने पर पूरे 10 लाख मिलेंगे. आज भी पोस्ट ऑफिस पैसा बचाने का बेस्ट तरीका है. आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit Account) के बारे में बताते हैं, जिसमें गारंटीड आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. इसमें आपको कम्‍पाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है. 

1 अप्रैल से मिल रहा 7.5 फीसदी ब्याज:


1 अप्रैल 2023 के बाद से ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 लाख का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 7,24,974 रुपये मिलेंगे. इसमें 2,24,974 रुपये आपको ब्याज के मिलेंगे. बाकी के 5 लाख रुपये आपके द्वारा निवेश की गई राशि है. 


10 साल में दोगुना हो जाएगा पैसा:

अगर आप इसकी मैच्योरिटी को 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो आपको 5 लाख रुपये के बदले में 10 लाख रुपये मिलेंगे. यह पैसा 10 साल में 10,51,175 रुपये हो जाएगा. इसमें आपको ब्याज की राशि 5,51,175 रुपये होगी. यहां पर 10 सालों में आपका पैसा गारंटीड दोगुना हो जाएगा. 

100 रुपये के मल्टीपल में करना होता है निवेश:

आप इस स्कीम में 100 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस (Post Office) टीडी में निवेश की कोई लिमिट नहीं है. वित्‍त मंत्रालय स्‍माल सेविंग्‍स की ब्‍याज दरों की हर तिमाही समीक्षा करती है.


क्या है स्कीम की खासियत-

  • आप नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाना होगा. 
  •  इस स्कीम में आप 1,000 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई राशि तय नहीं की गई है. 
  • इस स्कीम में 10 साल से ज्‍यादा उम्र का व्यक्ति ही निवेश कर सकता है. 
  • आपको बता दें कि नाबालिक बच्चे का खाता अपने माता-पिता की देखरेख में खुलता है. 
  • इस स्कीम में आप पैसे 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
  • सिंगल अकाउंट और जॉइंट अकाउंट भी खोले जाते हैं.

टैक्स छूट का मिलता है फायदा:

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम में आपको टैक्स छूट का फायदा मिलता है. आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है. वहीं, एफडी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि टैक्सेबल होती है. पोस्ट ऑफिस टीडी में 1 साल पर 6.8 फीसदी, 2 साल पर 6.9 फीसदी और 3 साल पर 7.0​ फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.