News hindi tv

Employees Festival advance: कर्मचारियों को त्योहार पर एडवांस की सौगात, सरकार ने की पैसों की बारिश

Festival Advance Scheme: सरकार ने कर्मचार‍ियों को स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) देने का का ऐलान किया है. जिसके तहत सरकार की ओर से कर्मचारियों पर पैसों की बारिश होती नजर आ रही है।
 | 
Employees Festival advance: कर्मचारियों को त्योहार पर एडवांस की सौगात, सरकार ने की पैसों की बारिश

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission Latest News: इस बार केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए भले ही सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते (DA) का ऐलान नहीं क‍िया गया. लेक‍िन होली के मौके मोदी सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया है. सरकार ने कर्मचार‍ियों को स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) देने का का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत हर केंद्रीय कर्मचारी को सरकार की तरफ से 10,000 रुपये म‍िलेंगे. यानी सरकारी कर्मचार‍ियों की तरफ से त्‍योहार के मौके पर 10,000 रुपये का एडवांस ल‍िया जा सकता है.

लाखों कर्मचारियों को म‍िलता है यह तोहफा
इतना ही नहीं सरकार की तरफ से म‍िलने वाले इस पैसे पर क‍िसी तरह का ब्‍याज भी नहीं देना होगा. इस पैसे को खर्च करने के ल‍िए 31 मार्च तक का समय द‍िया गया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से हर साल लाखों कर्मचारियों को यह तोहफा द‍िया जाता है. कर्मचार‍ियों को द‍िया जा रहा यह पैसा एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होता है. केंद्रीय कर्म‍ियों (Central Government employees) के सैलरी अकाउंट में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, उन्हें इसे सिर्फ खर्च करना है.

पैसे का री-पेमेंट करने की शर्तें काफी आसान
सबसे खुशी की बात यह है क‍ि सरकारी कर्मचारियों को एडवांस म‍िलने वाले इस पैसे के ल‍िए क‍िसी तरह का ब्याज भी नहीं देना होगा. इस पैसे का री-पेमेंट करने की शर्तें भी काफी आसान हैं. 10000 हजार रुपये को आप 1000 रुपये की आसान क‍िस्‍तों में वापस कर सकते हैं, वो भी ब‍िना ब्‍याज के. सरकार की तरफ से फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत हर साल पैसा कर्मचार‍ियों को द‍िया जाता है.
पांच हजार करोड़ का आंवटन किया


केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत चार से पांच हजार करोड़ का आंवटन किया जाता है. सूत्रों का कहना है क‍ि एडवांस स्कीम के बैंक चार्ज को भी सरकार की तरफ से वहन क‍िया जाता है. एडवांस म‍िलने वाले इस पैसे को कर्मचारी डिजिटली खर्च कर सकते हैं. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को LTC Cash Voucher Scheme जैसी सुविधाएं मिलती रही हैं.  इस योजना के तहत कर्मचारियों को यात्रा भत्ते के एवज में मिलने वाली नकद रकम का बाजार में सर्कुलेशन होगा.