News hindi tv

EPF Interest: इस दिन आएगा पीएफ के ब्याज का पैसा, ईपीएफओ ने ब्याज क्रेडिट करने की तारीख का किया ऐलान

अगर आप  भी कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए है। ताजा जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ की ओर से पीएफ के ब्याज के पैसे को लेकर तारीख का ऐलान कर दिया गया है।
 | 
EPF Interest: इस दिन आएगा पीएफ के ब्याज का पैसा, ईपीएफओ ने ब्याज क्रेडिट करने की तारीख का किया ऐलान

News Hindi TV: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, इंतजार खत्म... अब प्रोविडेंट फंड अकाउंट होल्डर्स के लिए ब्याज की रकम आना शुरू हो जाएगी. सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के लिए ये बड़ी राहत की खबर है. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर तय करने के लिए EPFO के बोर्ड CBT ने 25-26 मार्च को बैठक बुलाई है. लेकिन, पिछले वित्त वर्ष का ब्याज अभी तक खातों में क्रेडिट नहीं किया गया है. हालांकि, अब EPFO ने कन्फर्म किया है कि ब्याज का पैसा कब मिलेगा? लगातार मिल रही शिकायतों के बाद EPFO ने ये कन्फर्म किया है कि ब्याज का पैसा कब तक क्रेडिट हो जाएगा.


EPFO ने दिया अपडेट

दरअसल, EPFO ने एक ट्विटर यूजर को जवाब देते हुए कहा कि ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया चलती रहती है. जल्द ही ये आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा. ब्याज का पूरा पेमेंट होगा, कोई नुकसान नहीं होगा. इस पर ज़ी बिज़नेस ने EPFO के एक बोर्ड सदस्य से बात की और पता किया कि कब तक ब्याज का पैसा क्रेडिट हो सकता है. नाम न छापने की शर्त पर बोर्ड सदस्य ने बताया कि ब्याज की गणना करना एक लंबी प्रक्रिया है. इसलिए इसमें देरी होती है. ऐसा नहीं है कि ब्याज का पैसा नहीं दिया जा रहा है या इस बार नहीं मिलेगा. कई लोगों ने शिकायतें की हैं. लेकिन, ब्याज समय पर और पूरा क्रेडिट होगा.


कितनी तारीख को आएगा ब्याज का पैसा?
भले ही EPFO लगातार इस बात का बचाव कर रहा है कि ब्याज का पैसा जल्द दिया जाएगा. लेकिन, उसकी तरफ से कोई डेडलाइन नहीं दी गई. वहीं, विभाग के सूत्र बताते हैं कि 15 मार्च तक प्रक्रिया को पूरा कर ब्याज क्रेडिट कर दिया जाएगा. ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि, 25-26 मार्च को बोर्ड की बैठक है, जिसमें मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज क्रेडिट होना है. इसलिए इससे पहले पिछले वित्त वर्ष का बकाया जमा किया जाएगा. बता दें, EPFO ने मार्च 2022 में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1% तय किया था. जून के महीने में वित्त मंत्रालय से भी इसे मंजूरी मिल गई थी. लेकिन, ब्याज अभी तक क्रेडिट नहीं किया गया है.


पिछले वित्त वर्ष के लिए सरकार ने 40 साल में सबसे कम ब्याज देने का फैसला किया गया था. 2021-22 के लिए 8.1% ब्याज तय किया गया था. इससे पहले ये 8.5% मिल रहा था. साल 1977-78 में ब्याज दर 8% थी. इसके बाद से हमेशा 8.25% से ऊपर ही रही. वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65%, 2017-18 में 8.55%, 2016-17 में 8.65% और वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8% ब्याज मिला था.


EPFO ट्रस्टीज ने भी जताई थी चिंता

EPFO ट्रस्टीज ने भी इस बात पर चिंता जताई थी कि PF के ब्याज का पैसा अभी तक क्रेडिट नहीं किया गया. हालांकि, उन्होंने ये भी माना था कि ये एक लंबी प्रक्रिया होती है. त्योहार से पहले EPF Intrest का पैसा क्रेडिट कर दिया जाना चाहिए. लेकिन, होली पर भी इसके मिलने की संभावना कम ही है. अब EPFO के सूत्र ने कन्फर्म किया है कि बोर्ड मीटिंग से पहले सबके अंकाउंट में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. 15-20 मार्च के बीच पैसा आपका खाते में आ सकता है.