News hindi tv

EPFO Higher Pension: PF अकाउंट होल्डर्स को अब मिलेंगी ज्यादा पेंशन, इस तारीख तक करे आवेदन

EPFO Update: सितंबर, 2014 से पहले र‍िटायर हुए कर्मियों के लिए इस योजना की अंतिम तिथि पहले 3 मार्च, 2023 थी. श्रम मंत्रालय ने कहा, 'अब कर्मियों / नियोक्ताओं के संघ, चेयरमैन की मांग पर केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने ऐसे कर्मियों से आवेदन लेने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है, आइये जानते है विस्तार से।
 | 
EPFO Higher Pension: PF अकाउंट होल्डर्स को अब मिलेंगी ज्यादा पेंशन, इस तारीख तक करे आवेदन

NEWS TV HINDI, DELHI: EPFO Higher Pension Scheme: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और ज्‍यादा पेंशन का फायदा उठाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कर्मचारी पेंशन योजना(Employees Pension Scheme), 1995 (EPS-1995) के अंतर्गत पात्र पेंशनभोगी ज्यादा पेंशन का फायदा लेने के ल‍िए अब 3 मई तक आवेदन कर सकते हैं. सितंबर, 2014 से पहले र‍िटायर हुए कर्मियों के लिए इस योजना की अंतिम तिथि पहले 3 मार्च, 2023 थी. श्रम मंत्रालय ने कहा, 'अब कर्मियों / नियोक्ताओं के संघ, चेयरमैन की मांग पर केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने ऐसे कर्मियों से आवेदन लेने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 3 मई, 2023 करने का फैसला क‍िया है.'

अंत‍िम त‍िथ‍ि को 3 मई तक के ल‍िए बढ़ाया गया


अब आप EPFO के यूनीफाइड मेंबर्स पोर्टल के माध्‍यम से 3 मई तक आवेदन कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर 2022 को जारी आदेश में कहा था कि ईपीएफओ (EPFO) को सभी पात्र सदस्यों को ऊंची पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 4 महीने का समय देना होगा. यह अवध‍ि 3 मार्च को खत्म हो रही थी. लेकिन कर्मचारियों की तरफ से इसे लगातार बढ़ाने की मांग की जा रही थी. अब इसे 3 मई तक के ल‍िए बढ़ा द‍िया गया है.

कैसे करें अधिक पेंशन के लिए आवेदन


योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को नजदीकी EPFO ऑफिस जाना होगा. वहां पर आपको जरूरी दस्‍तावेजों के साथ एप्लिकेशन भरनी होगी. फ‍िलहाल EPS में कंट्रीब्‍यूशन के लिए हर महीने 15,000 रुपये महीने सैलरी की सीमा निर्धारित की गई है. यद‍ि आपकी बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तब भी आपका EPS का कंट्रीब्यूशन 15,000 रुपये की सैलरी के आधार पर 1250 रुपये ही होता है.