News hindi tv

FB insta Reels: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने की टाइम लिमिट बढ़ी, अब आएगा और भी मजा

पहले जहां फेसबुक सिर्फ फोटो अप्लोड करने के प्रयोग में लिया जाता है वहीं अब बदलते दौर को देखते हुए मेटा ने फैसबुक और इंस्टाग्राम रील्स को लेकर टाइम लिमिट में बढ़ोतरी की है।
 | 
FB insta Reels: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने की टाइम लिमिट बढ़ी, अब आएगा और भी मजा

News Hindi TV: दिल्ली, मेटा ने फेसबुक पर क्रिएटर्स के लिए कुछ नए ‘क्रिएटिव एक्सप्रेशन’ फीचर लॉन्च किए हैं. नए फीचर्स आने के बाद फेसबुक ने रील्स की टाइम लिमिट को बढ़ा दिया है. रील्स क्रिएटर्स अब फेसबुक पर 60 की जगह 90 सेकंड का वीडियो बना सकते हैं. कंपनी ने इस बड़े अपडेट की घोषणा मेटा फॉर क्रिएटर्स अकाउंट से की. टाइम लिमिट बढ़ने के अलावा क्रिएटर्स को एक और बड़ा फीचर मिल गया है. अब क्रिएटर्स अपने फोन की मेमोरी से बड़े ही आसानी से रेडी मेड रील भी बना सकते हैं. इसके जरिए यूजर्स इंस्टाग्राम की तरह अपनी ‘मेमोरीज’ की आसानी से ‘रेडी-मेड’ रील बना सकते हैं.

फेसबुक के यह दोनों फीचर ठीक उसी तरह से काम करते हैं जैसे कि इंस्टाग्राम में करते हैं.  इतना ही नहीं कंपनी ने एक नया ग्रूव्स फीचर भी पेश किया, जो ऑटोमैटिक रूप से यूजर्स के वीडियो में मोशन को गाने की बीट पर सिंक करता है. नए टेम्पलेट्स टूल के साथ यूजर्स आसानी से ट्रेंडिंग टेम्प्लेट के साथ रील बना सकते हैं.


बता दें कि पिछले महीने, मेटा ने घोषणा की थी कि वह रील्स क्रिएटर्स को विज्ञापन देने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में अधिक पारदर्शिता प्रदान करने के लिए फेसबुक के व्हाई एम आई सीइंग दिस ऐड? को अपडेट कर रहा है.

फेसबुक रील कैसे बनाएं?
सबसे पहले अपने डिवाइस पर फेसबुक ओपन करें. ऐप ओपन करते ही आपको रूम्स, ग्रुप और लाइव सेक्शन के पास सबसे आगे Reel लिखा दिखाई देगा. यहां रील पर क्लिक करें. इसके बाद आपको ऐप को कैमरे का एक्सेस देना होगा. इसके लिए स्क्रीन पर आ रहे Allow Access ऑप्शन पर क्लिक कर दें. अब एक बार फिर Allow पर क्लिक करें.


अब आप यहां से आप नई वीडियो बना भी सकते हैं और गैलरी में से कोई भी वीडियो ऐड कर सकते हैं. गैलरी से क्लिप ऐड करने के लिए ऊपर की साइड स्वाइप करें और नई वीडियो बनाने के लिए स्क्रीन पर आ रहे लाल कलर के पॉइंट पर क्लिक करें. फिर वीडियो शूट करने के बाद स्क्रीन पर राइट साइड में बने म्यूजिक आइकन पर क्लिक करके वीडियो में म्यूजिक ऐड कर लें.

साथ ही तीसरे नंबर पर आ रहे स्टिकर्स आइकन पर क्लिक करके स्टिकर्स ऐड कर सकते हैं. अब राइट साइड में सबसे नीचे आ रहे Next बटन पर क्लिक करें. यहां डिस्क्रिप्शन लिखकर इसे शेयर कर दें.बता दें कि बनाई गई रील्स सेव भी कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.