News hindi tv

Post Office या SBI की FD, जानिये किसमें निवेश करने पर जल्दी डबल हो जाएगा पैसा

Post office FD interest rates : नौकरी लगने के बाद हर कोई अपने सुरक्षत भिवष्य के लिए सेविंग करने की सोचता है और दिमांग में कई तरह के सवाल आते हैं कि पोस्ट ऑफिस या एसबीआई या फिर एफडी कौन सी स्कीम में पैसे निवेश करें। आइए नीचे खबर में जानते हैं कौन सी स्कीम में पैसा निवेश करने से डबल हो जाएगा। 

 | 
Post Office या SBI की FD, जानिये किसमें निवेश करने पर जल्दी डबल हो जाएगा पैसा

NEWS HINDI TV, DELHI : FD यानी Fixed Deposit एक ऐसी स्‍कीम है जो पोस्‍ट ऑफिस और बैंक दोनों में चलाई जाती है. इसमें आपको गारंटीड ब्‍याज मिल जाता है, साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है. इस कारण से तमाम लोग एफडी को निवेश का बेहतर जरिया मानते हैं।

अगर आप एफडी स्‍कीम पोस्‍ट ऑफिस में शुरू करवाते हैं तो यहां 1, 2, 3 और 5 साल की एफडी का विकल्‍प मिलता है और साल के हिसाब से इसकी ब्‍याज दरें भी अलग-अलग हैं. वहीं अगर आप बैंक में  FD शुरू करवाते हैं, तो यहां भी आपको अलग-अलग अवधि की एफडी का विकल्‍प मिल जाएगा. अवधि के हिसाब से ब्‍याज भी अलग होगा।

लेकिन अगर आप एफडी के जरिए निवेश की गई रकम को दोगुना करना चाहते हैं, तो आपको इसमें लंबे समय के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा. आमतौर पर लोग ब्‍याज दर को कम और ज्‍यादा देखकर ये तो गणित लगा लेते हैं कि कहां निवेश करने में फायदा है, लेकिन कहां आपका निवेश कितने समय में दोगुना हो जाएगा, इसकी कैलकुलेशन कर पाना आसान नहीं होता. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा फॉर्मूला जिसके जरिए आप बहुत आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने समय में आपका पैसा डबल हो सकता है।

क्‍या है फॉर्मूला

ये फॉर्मूला है 72 का, जिसे फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट Rule of 72 कहते हैं और निवेश के नजरिए से इसे बेहद इंर्पोटेंट मानते हैं. इस फॉर्मूले के जरिए काफी हद तक सही कैलकुलेशन की जा सकती है और ये पता लगाया जा सकता है कि आपका निवेश कितने दिनों में डबल हो जाएगा.

गणना करना भी बहुत सिंपल होता है. बस आपको इसे अप्‍लाई करने के लिए किसी स्‍कीम पर मिलने वाले सालाना ब्‍याज के बारे में पता होना चाहिए. इसके बाद आपको उस ब्‍याज को 72 से डिवाइड करना होगा. इससे आपको पता चल जाता है कि आपके पैसे कितने समय में डबल होंगे।

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में कितने समय में डबल होगा पैसा

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में निवेश की बात करें तो आपको एक साल की एफडी पर 6.9, दो और तीन साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल की एफडी पर 7.5 % के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है.

चूंकि आपको पैसा डबल करना है, तो निवेश लंबे समय के लिए करना होगा. ऐसे में सबसे लंबे समय की एफडी 5 साल की है जिसका ब्‍याज 7.5 % है. 72/7.5 = 9.6 यानी 9 साल 6 महीने में आपकी रकम डबल हो जाएगी. इस तरह आपको रकम को डबल करने के लिए कम से कम 10 साल की एफडी चलानी होगी।

SBI में एफडी कराने पर कब डबल होगा पैसा


SBI में अगर आप 2 साल से ज्‍यादा और 3 वर्ष से कम की एफडी कराते हैं तो आपको 7% के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा. वहीं 3 साल से ज्‍यादा की एफडी करवाने पर 6.5% के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा. लंबे समय का निवेश है तो गणना भी 6.5% ब्‍याज दर पर ही की जाएगी. ऐसे में  72/6.5 = 11.07 यानी करीब 11 साल में आपकी रकम डबल हो जाएगी।