News hindi tv

देश की सबसे बड़ी स्लम बस्ती का कायापलट करेंगे Gautam Adani, इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा घर

Adani Group: मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि बहुत जल्द देश की सबसे बड़ी स्लम बस्ती का कायापलट होने वाला है। इस काम की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को दी गई है। इस बस्ती के रीडेवलपमेंट का कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है। इस प्रोजेक्ट के तहत केवल इन लोगों को मुफ्त में घर मिलेगा। आईए जानते है इस अपडेट के बारे में पूरी जानकारी.
 | 
देश की सबसे बड़ी स्लम बस्ती का कायापलट करेंगे Gautam Adani, इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा घर

NEWS HINDI TV, DELHI : उद्योगपति गौतम अडानी( Gautam Adani ) ने एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती मुंबई की धारावी( Dharavi ) के कायापलट की तैयारी कर ली है। कुछ समय पहले ही उनके नेतृत्व में बनने वाली एक कंपनी ग्रुप को धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट( Dharavi Redevelopment Project ) की बागडोर सौंपी गई है।

फरवरी से होगा काम शुरू-
 

फरवरी के महीने में उनकी कंपनी इस एरिया का रीडेवलपमेंट शुरू कर सकती है, जो करीब 10 लाख लोगों की जिंदगी हमेशा के लिए बदल देगा।


दरअसल गौतम अडानी की कंपनी फरवरी से धारावी के लोगों का बायोमीट्रिक डेटा एकत्रित करना शुरू कर देगी। रीडेवलपमेंट( dharavi redevelopment project latest news ) के बाद किसको मुफ्त घर दिया जाएगा और किसे नहीं, इसे तय करने के लिए इस बायोमीट्रिक सर्वे की जरूरत है। हालांकि ये काम बड़ी टेढ़ी खीर होने वाला है क्योंकि दशकों से कई सरकारें लोगों का भरोसा जीतने और इस एरिया को रीडेवलप करने की कोशिश कर रही हैं।

600 एकड़ में फैला है धारावी का स्लम एरिया-


धारावी का स्लम एरिया करीब 600 एकड़ में फैला है। कभी ये शहर से बाहर का इलाका होता था, लेकिन समय के साथ मुंबई शहर की परिधि बदल गई और धारावी शहर के बीचों बीच आ गया। आज इसके एक छोर पर बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स ( Bandra-Kurla Complex )जैसा वर्ल्ड क्लास बिजनेस हब है। तो दूसरी तरफ दादर और माहिम जैसी पुरानी रिहाइश। इसलिए अडानी ग्रुप( Adani Group ) ने इसके रीडेवलपमेंट का बीड़ा उठाया है।


केवल इन लोगों को मिलेगा बदले में मुफ्त घर-


धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट( dharavi redevelopment project ) के नियमों के हिसाब से जो लोग साल 2000 से पहले से धारावी के एरिया में रह रहे हैं। केवल उन्हीं लोगों को बदले में मुफ्त घर मिलेगा। इस एरिया का आखिरी सर्वे करीब 15 साल पहले हुआ था और अनुमान के मुताबिक तब यहां रहने वालों की संख्या 7 लाख के आसपास थी।


इस बार डेटा कलेक्ट करने के लिए अडानी ग्रुप की टीम लोगों के घर-घर जाएगी और जानकारी जुटाएगी। लोगों से ये भी पता किया जाएगा कि वो धारावी में रहते हैं या काम कारते हैं। उनके मालिकाना हक के कागज और बायोमीट्रिक जानकारियों को जुटाया जाएगा। डेटा कलेक्शन के बाद एरिया का रीडेवलपमेंट सालभर के भीतर शुरू हो जाएगा।