News hindi tv

Gold Price : कहीं आप भी तो नही कर रहे सोने के दाम पर पीतल, इन तरीकों से करें असली और नकली सोने की पहचान

best way to test gold purity : क्या आपको असली और नकली सोने की पहचान करना आता हैं। अगर नहीं तो आज हम अपनी इस खबर के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं। कि कैसे आप इन तरीकों से चुटकियों में जान लें असली-नकली गोल्ड की पहचान (identification of real gold) कर सकते हैं। तो यदि आप हाल ही में सोने की खरीदारी के लिए जा रहे हैं। तो एक इस खबर को जरूर पढ़ लें...
 | 
Gold Price : कहीं आप भी तो नही कर रहे सोने के दाम पर पीतल, इन तरीकों से करें असली और नकली सोने की पहचान

NEWS HINDI TV, DELHI : सोना पहनने का शौक हर किसी को होता है। सोना सबसे महंगी धातुओं में से एक है। यह कई रंगों और शैलियों में आता है। इसकी पीली चमक इतनी आकर्षक है कि कोई भी इसका दीवाना हो सकता है. भारतीय शादियों में इसकी काफी डिमांड रहती है. ऐसे में आपके पास भी सोने के आभूषण जरूर होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सोने के आभूषण असली हैं या नकली? अगर आप नहीं जानते हैं और आज तक सुनार की बातों पर विश्वास करके ही सोना खरीदते आ रहे हैं। तो घर पर इसकी शुद्धता टेस्ट करने के तरीकों (Methods of testing purity of gold) को यहां जान लें।

आज के समय में आए दिन कई ऐसे मामले सामने आते हैं। जहां ज्वैलर असली सोने के रेट (real gold rates) में सोने का पानी चढ़ाया हुआ पीतल थमा देते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप घर पर सोने की जांच के तरीकों को आजमाएं आपके लिए यह जान लेना जरूरी है, कि जब आप सोने की कोई वस्तु खरीदते हैं, तो उसका शत प्रतिशत शुद्ध होना जरूरी नहीं है। 


ज्वैलर्स आमतौर पर सोने को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए उसमें अन्य धातुएं मिलाते हैं। क्योंकि शुद्ध सोना बहुत मुलायम होता है, जो आसानी से मुड़ जाता है। इसलिए आपको यह जानना जरूरी है कि आपके पास कितने कैरेट सोना है।


जानिए कब जांचनी जरूरी है सोने की शुद्धता:

जब भी आप सोने का कोई आभूषण खरीदते हैं तो उस पर एक हॉलमार्क (hallmark on gold) बना होता है, जो सोने की शुद्धता के स्तर को बताता है। इसे कैरेट में मापा जाता है। इसकी शुद्धता के आधार पर यह 10k, 14k, 18k, 22k या 24k हो सकता है।

ये तो आमतौर पर सब जानते ही है कि 24 कैरेट के सोने को (24 carat gold rate) सबसे शुद्ध और दस कैरेट के सोने को सबसे बेकार माना जाता है। ऐसे में अगर आपके गहनों पर कोई मार्क न हो तो आपको इसकी जांच करनी पड़ सकती हैं।

विनेगर से टेस्ट करें सोने की शुद्धता:

किचन में इस्तेमाल की जाने वाले विनेगर से आप सोने की शुद्धता की पहचान (Identification of purity of gold) आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सोने के आभूषण या सिक्के पर सिरके की कुछ बूंदें गिरा दें। या आप इसे सिरके से भरे कप में 5-8 मिनट के लिए डालकर भी छोड़ सकते हैं। जिसके बाद निकालकर गोल्ड को पानी से धोने के बाद इसके रंग को ध्यान से देखें। यदि सोना शुद्ध होगा तो इसके रंग में कोई भी बदलाव नहीं दिखेगा। इसके विपरीत नकली सोना विनेगर के संपर्क में आते ही अपना असली रंग दिखा देगा।

पानी में तैरता सोना है असली है या नकली?

बता दें कि सोना उच्च घनत्व वाली एक मोटी और कठोर धातु है। सोने का भारीपन उसके शुद्धता की असली पहचान है। ऐसे में इसे पहचानने के लिए आप इसे पानी से भरे एक टब या बाउल में डाल सकते हैं। यदि यह टुकड़ा डूब जाए और तली में बैठ जाए तो वह शुद्ध सोना है। वहीं अगर सोने की वस्तु में कोई अशुद्धि होगी तो वह पानी की सतह पर तैरने लगेगी या पूरी तरह से डूबेगी नहीं।

मैग्नेट टेस्ट से भी पता लगा सकते है कि सोना असली है या नकली:

इस टेस्ट से सोने की परख करने (test gold) के लिए आपको अधिक मजबूत चुंबक (magnet test) की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास ऐसा मैग्नेट या चुंबक है, तो अपना सोना लें और इसे लकड़ी की सतह पर रखें, चुंबक को धीरे-धीरे सोने के करीब लाएं। यदि सोना चुंबक की ओर आकर्षित होता है, तो वह असली सोना नहीं है।

ध्यान रखें यदि आप जिस सोने का प्यूरिटी टेस्ट कर रहे हैं उसमें क्लैप है, तो केवल क्लैप ही चुंबक की ओर आकर्षित हो सकता है क्योंकि कुछ आभूषणों में क्लैप सोने से नहीं बने होते हैं।

एसिड टेस्ट में दिखेगा सोने का असली रंग:

सोने की शुद्धता जांचने का सबसे बेहतर (The best trick to check the purity of gold) और विश्वसनीय तरीका एसिड टेस्ट को माना जाता है। इसमें परिणाम शत प्रतिशत निकलने की संभावना बाकी तरीकों की तुलना में अधिक होती है। इसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।


इसके लिए ज्वेलरी के छोटे हिस्से को सुई की मदद से खरोंचें। अब एसिड (acid test to check gold purity) किट में दिया गया एक ड्रॉपर लें, इसे एसिड से भरें और उस खरोंचें हुए जगह पर एक बूंद डालें। अब ध्यान से देखें कि गहने का रंग बदला है या नहीं। एसिड किट में दिए गए रंग कार्ड से इसका मिलान करें। इससे न केवल आपको पता चलेगा कि सोना नकली है या असली, बल्कि आपको यह पहचानने में भी मदद मिलेगी कि यह असली धातु है या नहीं। 


इस टेस्ट को करने के लिए आपको एसिड टेस्ट किट लेना होगा। इसे आप ज्वेलरी स्टोर या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप ये टेस्ट करने का प्लान कर रहे हैं, तो किट में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।