News hindi tv

Gold Price: सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में रच दिया नया इतिहास, जानिए कहां पहुंची कीमतें

Gold Price Today: पिछले काफी दिनों से सोने के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। आपको बता दें कि सोने के रेट ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है और पिछले 24 घंटे में नया इतिहास रच दिया है। अब तक सोने के दाम में धीरे-धीरे से बढ़ रही थी लेकिन मार्च महीने में सोने के दाम इतने बढ़े हैं कि नया रिकॉर्ड बना दिया है। अब सोना आम आदमी की पहुंच से बाहर होता दिखाई दे रहा है। मार्च महीना लगते ही सोना 65 हजार के पार पहुच गए हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं कि सोने के रेट कहां पहुचे है.

 | 
Gold Price: सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में रच दिया नया इतिहास, जानिए कहां पहुंची कीमतें

News Hindi TV, Delhi : शेयर बाजार( Share Market ) के लाइफ टाइम पर पहुंचने पर निवेशकों की खुशी अभी कम भी नहीं हुई थी कि शाम को 9 बजते-बजते गोल्ड ने इस खुशी को दोगुना कर दिया. मात्र 24 घंटे में दिल्ली( gold price in delhi ) से न्यूयॉर्क की कहानी पूरी बदल गई और गोल्ड ने एक बार फिर से नया इतिहास रच दिया. जी हां, गोल्ड( Gold price ) के दाम एक नए हाई पर पहुंच गए हैं. जानकारों ने भी कहना शुरू कर दिया है कि दिवाली तक गोल्ड( sone ka rate ) 67 हजार का लेवल क्रॉस कर जाएगा.


इसका सबसे बड़ा कारण अमेरिका के बेहतर इकोनॉमिक आंकड़ें और फेड की ओर से जल्द ही अनुमानित कटौती को माना जा रहा है. खास बात तो ये है कि मार्च के महीने में गोल्ड की कीमत में करीब 2700 रुपए का इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड( today gold price ) की कीमत ने 3 महीने के बाद नया रिकॉर्ड बना लिया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में गोल्ड और सिल्वर( silver price ) के दाम कहां पर पहुंच गए हैं.


 सोने की कीमतों ने बनाया रिकॉर्ड-


4 दिसंबर के बाद न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड के दाम ने नया रिकॉर्ड बनाया है. आंकड़ों के अनुसार गोल्ड की कीमत 2149 डॉलर के पार पहुंच गई है. 4 दिसंबर को 2144 डॉलर प्रति ओंस पर था. मौजूदा समय में गोल्ड फ्यूचर की कीमत 7.50 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,149.40 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गया है. जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 14.69 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,142.73 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं. जानकारों की मानें तो गोल्ड ( Sone ka Bhav )की कीमत आने वाले महीनों में 2,175 डॉलर प्रति ओंस पर दिखाई दे सकती है.


वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी तेजी देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार चांदी वायदा के दाम 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 24.26 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर हैं. जबकि सिल्वर की कीमत 1.90 फीसदी की तेजी के साथ 24.12 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है.


भारत में भी बदली गोल्ड की तस्वीर-


वहीं दूसरी ओर भारत के वायदा बाजार में भी गोल्ड की तस्वीर बदलती हुई दिखाई दी. आंकड़ों के अनुसार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड के रात 9 बजे के करीब नए लेवल पर पर पहुंच गया और गोल्ड के दाम 65250 रुपए प्रति दस ग्राम के लेवल पर आ गए. वैसे 24 घंटे पहले गोल्ड की कीमत में तेजी देखने को मिली और पहली बार 65 हजार रुपए का लेवल पर पार करते हुए 65,140 रुपए पर पहुंच गया है. मौजूदा समय में गोल्ड के दाम 353 रुपए की तेजी के साथ 65198 रुपए पर कारोबार कर रहा है. वैसे आज सुबह गोल्ड गिरावट के साथ 64,702 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ ओपन हुआ था.

मार्च महीने में इतने बढ़े सोने के दाम-


अगर मार्च की ही बात करें तो गोल्ड की कीमत में करीब—करीब 2700 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. फरवरी महीने के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड की कीमत 62,567 रुपए प्रति दस ग्राम थी. जो बुधवार को 65,250 रुपए पर आ गए हैं. यानी इन कारोबारी दिनों में गोल्ड की कीमत में 4.28 फीसदी यानी 2683 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में आपको गोल्ड के दाम 65,500 के लेवल पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे सकता है.

67,000 के पार पहुंच सकते है दाम-


एचडीएफसी सिक्योरिटीज में करेंसी कमोडिटी हेड अनुज गुप्ता ने टीवी9 भारतवर्ष से बात करते हुए कहा कि गोल्ड के दाम में आगे भी तेजी जारी है. उन्होंने कहा कि दिवाली तक उनका अनुमान 67 हजार रुपए का है. इस अनुमान में आने वाले महीनों में बदलाव भी देखने को मिल सकता है. उन्होंने इस तेजी के कारणों के बारे में बताया कि अमेरिका के इकोनॉमिक आंकड़ें बेहतर देखने को मिल रहे हैं. दूसरा सबसे अहम कारण ये है कि फेड की ब्याज दरों में कटौती का अनुमान लगाया जा रहा है.