News hindi tv

Gold Price : सोने की कीमतों में हुई जोरदार बढ़ोतरी, निवेशकों की हो गई मौज

Gold Price : हाल ही सोने की कीमतों को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। आपको बता दें कि सोने के भाव आसमान को छू रहे हैं। जिससे निवेशकों की बल्ले - बल्ले हो गई हैं। दरअसल,  मात्र 3 कारोबारी दिनों में गोल्ड ने निवेशकों को तगड़ा फायदा करा दिया है। लकिन सोने की खरीदारी करने वालों के लिए तगड़ा झटका हैं। जानिए आने वालें दिनों में क्या रहेगा सोने का भाव...
 | 
Gold Price : सोने की कीमतों में हुई जोरदार बढ़ोतरी, निवेशकों की हो गई मौज

NEWS HINDI TV, DELHI: देश की राजधानी दिल्ली हो या फिर वायदा बाजार, दोनों ही जगहों पर गोल्ड के दाम 65 हजार रुपए के लेवल को पार कर चुके हैं. मंगलवार को देर शाम एमसीएक्स पर गोल्ड की कीमत 65 हजार रुपए को क्रॉस कर गई. जबकि दिल्ली सर्राफा बाजार (Delhi bullion market) ने मंगलवार शाम को सूचना दी थी कि 24 कैरेट के सोने के दाम 65000 रुपए क्रॉस कर गए हैं. खास बात तो ये है कि होली से 20 दिन पहले मात्र 3 कारोबारी दिनों में गोल्ड के दाम (gold prices) ने लंबी छलांग लगाई है. इन 3 कारोबारी दिनों में गोल्ड की कीमत (gold price) में वायदा बाजार में करीब 2600 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला है. वहीं दिल्ली के सर्राफा बाजार में तीन कारोबारी दिनों में 2000 रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मार्च के महीने में देश के वायदा और स्पॉट मार्केट में गोल्ड के दाम (Gold prices in spot market) में किस तरह से तेजी देखने को मिली है.

एमसीएक्स पर गोल्ड ने कितनी कराई कमाई:


वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर निवेशकों की गोल्ड से कमाई की बात करें तो तीन कारोबारी दिनों में करीब 2600 रुपए हो चुकी है. इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमत (gold price) में 2600 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. पिछले महीने के आखिरी कारोबारी दिन 29 फरवरी को जब एमसीएक्स बंद हुआ था तो गोल्ड की कीमत 62567 रुपए थे. उसके बाद 5 फरवरी को बाजार बंद होने से पहले गोल्ड के दाम 65,140 रुपए पर बंद हुए. जोकि नया लाइफ टाइम (new life time) हाई बन गया है. इस दौरान गोल्ड की कीमत में 2,573 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला है.


दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव:

वहीं दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली में भी गोल्ड के भाव 65,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. पहली बार है जब देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड के दाम (Gold prices in Delhi's bullion market) 65 हजार रुपए पर पहुंचे हैं. जब फरवरी के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड के दाम 63 हजार रुपए के लेवल से भी नीचे थे. 29 फरवरी के दिन बाजार बंद हुआ तो गोल्ड के दाम 62,970 रुपए प्रति दस ग्राम थे. जो तीन कारोबारी दिन के बाद 65 हजार रुपए पर पहुंच गया. इसका मतलब है कि मार्च के महीने में 5 मार्च तक गोल्ड की कीमत में 2,030 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला.

क्यों देखने को मिली तेजी:

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषण विभाग के उपाध्क्ष, जतीन त्रिवेदी ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जून में ब्याज दरों में कटौती की अटकलें बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी देखी गई. इस प्रकार पिछले तीन दिन में एमसीएक्स में 2,400 रुपए से अधिक की बढ़त देखी गई. उन्होंने कहा कि अमेरिका में औद्योगिक और निर्माण खर्च में कमी के संकेतों के साथ-साथ महंगाई के दबाव में कमी के कारण भी वृद्धि को बढ़ावा मिला. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत में इजाफा देखने को मिला है.

चुनाव के बाद कितने होंगे दाम:

अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि गोल्ड की कीमत (gold price) में आने वाले दिनों में कितनी तेजी देखने को मिलेगी? इस पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी करेंसी हेड अनुज गुप्ता के अनुसार मई और जून के महीने में गोल्ड के दाम 66,500 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकते हैं. वहीं दूसरी ओर मई और जून के महीने में फेड की ओर से किस तरह के फैसले लिए जाते हैं. साथ ही अमेरिका के इकोनॉमिक आंकड़ें कैसे रहते हैं उस पर भी काफी कुछ डिपेंड करेगा.