News hindi tv

Gold price of April 4, 2024 : शादी के सीजन से पहले सोने में तेजी, जानें और कितने बढ़ेंगे रेट

4 April 2024 ke sone kee bhaav : आपको बता दें कि हाल ही में सोने की कीमतों को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। दरअसल, शादी का सीजन शुरू होने से पहले ही सोने की कीमतें आसमान को छू रही हैं। वहीं दूसरी तरफ चांदी का भाव आज (today's price of silver) 1.33 फीसदी की तेजी के साथ 78058 रुपये प्रति किलोग्राम पर है। तो खरीदारी करने से पहले जान लें आज के सोने के भाव....
 | 
Gold price of April 4, 2024 : शादी के सीजन से पहले सोने में तेजी, जानें और कितने बढ़ेंगे रेट

NEWS HINDI TV, DELHI: 4 अप्रैल 2024 में सोने की कीमत : वैश्विक तनाव के कारण सोने की कीमत (sone ki kimat) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। घरेलू बाजार में आज भी सोने (aaj ke sone ke bhaav) ने नया रिकॉर्ड बनाया है. शादी के सीजन से पहले सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. आज सोने की कीमत 70,000 के बेहद करीब पहुंच गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत शुरुआत में 69,699 पर खुली।

करीब मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव (Gold price on Multi Commodity Exchange) 69415 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. सोने की कीमतों में आज 0.71 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. इसके अलावा चांदी का भाव आज (aaj ki chandi ki bhaav) 1.33 फीसदी की तेजी के साथ 78058 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

ग्लोबल बाजारों में रिकॉर्ड पर गोल्ड-

इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो गोल्ड का भाव यहां भी रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है. कॉमेक्स पर सोने का भाव पहली बार 2300 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया है. पिछले 7 दिनों में गोल्ड की कीमतों में करीब 120 डॉलर तक का इजाफा देखने को मिला है. 

किन कारणों से बढ़ रही कीमतें?

मिडिल ईस्ट में बढ़ते में तनाव की वजह से इस समय सेफ इंवेस्टमेंट की डिमांड काफी बढ़ रही है. इन तनावों की वजह से निवेशक सोने की तरफ बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दरें घटने की उम्मीदों का असर भी दिख रहा है. इन दोनों ग्लोबल ट्रिगर्स की वजह से गोल्ड की कीमतों में काफी बूस्ट देखने को मिल रहा है. 

कैसे चेक करें भाव?

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है.