News hindi tv

Gold Price Today: तेजी से बढ़ रहे सोने के दाम, अब आम आदमी की पहुंच से हुए बाहर, जान लें ताजा भाव

Gold Price Today: सोना खरीदना सोने के निवेश का सबसे पुराना तरीका है। इसे  या तो सोने के आभूषण, सोने के बिस्कुट, सिक्के आदि के रूप में खरीदा जा सकता है। सोने के आभूषण मूल रूप से इस्तेमाल के उद्देश्य से खरीदे जाते हैं। लेकिन इन दिनों सोने के दाम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। मार्च महीने में सोने के दाम ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया और सोने का रेट बढ़ते ही जा रहे हैं। अब तो ऐसा हो गया है कि आम आदमी के लिए सोना खरीदना बस की बात नहीं है। चलिए जानते हैं ताजा भाव.

 | 
Gold Price Today: तेजी से बढ़ रहे सोने के दाम, अब आम आदमी की पहुंच से हुए बाहर, जान लें ताजा भाव

News Hindi TV, Delhi : Gold Price Today - गोल्ड की कीमतों ( Gold Price ) ने मार्केट में फिर नया रिकॉर्ड हाई बनाया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 65,298 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार निकल गया है. इसके अलावा चांदी की कीमतों( Silver price today ) में भी तेजी देखने को मिल रही है. अमेरिकी सीनेट में यूएस फेड की गवाही के बाद अमेरिकी डॉलर सूचकांक पांच सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया. 


एमसीएक्स पर सोने का भाव( sone ka bhav ) आज ₹65,205 प्रति 10 ग्राम के लेवल पर खुला और ₹65,298 प्रति 10 ग्राम के इंट्राडे हाई को टच कर गया. आज चांदी की कीमत 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 74190 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

क्यों बढ़ रहा गोल्ड का भाव?

बुधवार को अमेरिकी फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल ने इशारा किया है कि इस साल दर में कटौती शुरू हो जाएगी. अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर मुद्रास्फीति( inflation ) का दबाव कम हो गया है. इससे बांड और मुद्रा बाजार में मुनाफावसूली शुरू हो गई, जिससे अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 5 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया है. 


ग्लोबल मार्केट में महंगा हो रहा सोना-

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर भी गोल्ड( Gold rate today ) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. हाजिर सोने की कीमत 2,150 डॉलर प्रति औंस के आसपास चल रही है. कॉमेक्स पर सोने का ग्लोबल वायदा भाव 0.25 फीसदी या 5.40 डॉलर की बढ़त के साथ 2,163.60 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है.


चांदी की कीमतों में गिरावट-

इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में कॉमेक्स पर चांदी( Silver price ) का वायदा भाव 0.58 फीसदी या 0.14 डॉलर की गिरावट के साथ 24.35 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करती दिखी. वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव गिरावट के साथ 24.16 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है.