News hindi tv

Gold Silver Price : शादी के इस सीजन में सोने के दाम हुए कम, ज्वैलरी की दुकानों पर लगी गई भीड़

Gold-Silver Rate 2024 : अगर आपके घर में भी कोई शादी है तो सोने के गहने खरीदने का ये बहुत सही समय है। इस समय सोने के भाव में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। लेकिन इन दिनों चांदी के भाव में उछाल देखने को मिल रहे है। तो देर मत करें अभी जानिए 10 ग्राम सोने के ताजा रेट व कर लें खरीदारी।

 | 
Gold Silver Price : शादी के इस सीजन में सोने के दाम हुए कम, ज्वैलरी की दुकानों पर लगी गई भीड़

NEWS HINDI TV, DELHI : शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. इसलिए अगर आप सोना व चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर सोने के भाव में गिरावट (fall in gold price) व चांदी के भाव में उछाल (rise in silver prices) देखी गई है.  अगर आप सोने व चांदी के गहने बनाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार यहां रेट जरूर चेक कर लें. झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 59,300 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 62,270 रुपए दर्ज किया गया है. वहीं, चांदी प्रति किलो 77,500 रुपए के भाव से बेची जाएगी.


सर्राफा व्यापारी व इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) के सदस्य मनीष शर्मा ने Local 18 से कहा कि सोने के भाव में गिरावट व चांदी के भाव में उछाल देखी की गई. प्रति किलो चांदी के भाव में आज 700 रुपए की उछाल देखी गई है. आज चांदी प्रति किलो 77,500 रुपए के भाव से बेची जाएगी. जबकि कल (गुरुवार)शाम तक चांदी 76,800 रुपए की दर से बेची गई थी.

सोने के भाव में हुई गिरावट


मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में 100 रुपए की गिरावट (Price of 22 carat and 24 carat gold fell by Rs 100) देखी गयी है. 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम कल शाम 59,400 रुपए बिका. आजइसकी कीमत 59,300 रुपए तय की गई है. यानी दाम मे 100 रुपए की गिरावट देखी गयी है. वहीं, गुरुवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 62,370 रुपए के भाव से खरीदा. आज भी इसकी कीमत 62,270 रुपए तय की गयी है. यानी भाव में 100 रुपए की गिरावट देखी गई है.


सोना खरीदते समय रखें इन बातों का खास ख्याल


सोने के गहनों की खरीदारी रहे हैं तो कभी भी इसकी क्वालिटी को नजरअंदाज न करें. हॉलमार्क (Buy jewelery after seeing hallmark) देखकर ही गहना खरीदें, यही सोने की सरकारी गारंटी है. आपको बता दें कि भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. सभी कैरेट के हॉल मार्क अंक (hall mark number of each carat) लग-अलग होते हैं, जिसे देखकर और समझ कर ही आप सोने खरीदें.